Hong Kong Administration's move on smoking: हांगकांग प्रशासन ने हांगकांग को तम्बाकू मुक्त शहर बनाने के प्रयास को लेकर एक नया कदम उठाया है, जिसमें प्रशासन हांगकांग के नागरिकों से आग्रह किया गया है कि वे सार्वजनिक क्षेत्रों में धूम्रपान करने वाले लोगों को इस तरह से घूरकर देखें कि वो उन्हें नापसंद करते हैं.

  


हांगकांग प्रशासन का यह कदम तब सामने आया है जब हांगकांग ने पिछले सप्ताह सख्त धूम्रपान विरोधी नियम बनाने के लिए एक सार्वजनिक परामर्श अभ्यास शुरू किया था. प्रशासन ने धूम्रपान की समस्या से निपटने के लिए कानूनी उपायों को मजबूत करने का वादा किया और इस मामले में जनता के सहयोग की भी मांग की है.  


हांगकांग के स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा ? 
इस पर हांगकांग के स्वास्थ्य सचिव, प्रोफेसर लो ने शुक्रवार (14 जुलाई) को विधान परिषद के स्वास्थ्य सेवा पैनल की एक बैठक में कहा था कि अगर धूम्रपान करने वालों को हर कोई घूरता है, तो वो वापस जबाव देने की कोशिश नहीं करेंगे. 


हांगकांग में तम्बाकू मुक्त संस्कृति बनाने में होगी मदद 
हांगकांग के अंग्रेजी दैनिक, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने हांगकांग के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से कहा, "हांगकांग धूम्रपान करने वालों को नापसंद करके एक तम्बाकू मुक्त संस्कृति बनाने में मदद कर सकता है." 


लो ने आगे कहा, "सिगरेट हम सभी के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है." लो का कहना है कि जब जनता धूम्रपान रहित जगहों पर लोगों को धूम्रपान करते हुए देखती है तो उन्हें उसी वक्त धूम्रपान करने वालों को घूर कर देखना चाहिए. 


उन्होंने कहा, "अगर कोई रेस्तरां में सिगरेट निकालता है, तो वहां पर मौजूद लोगों को उसे घूरकर देखना चाहिए." लो का कहना है कि, "मुझे नहीं लगता कि धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को घूूरने से वो वापस पलटवार करेगा क्योंकि लोग बस उसे घूर रहे हैं."


लो ने अपनी बात को जारी रखते हुए समझाया कि इस तरीके से सार्वजनिक हस्तक्षेप से मदद मिल सकती है, क्योंकि कानून प्रवर्तन अधिकारी हमेशा अपराध वाली जगह पर तुरंत मौजूद नहीं हो सकते और जब तक अधिकारी घटना वाली जगह पर पहुंचेंगे तब तक धूम्रपान पहले ही बंद हो चुका होगा. 


धूम्रपान करने पर लगेगा जुर्माना 
एससीएमपी ने कहा कि हांगकांग ने रेस्तरां और काम करने वाली जगहों आदि जैसे क्षेत्रों में धूम्रपान न करने के नियमों का उल्लंघन करने पर HK$1,500 का जुर्माना लगाया जाएगा. हालांकि हांगकांग हाल ही में इस नियम को लागू करने और गैर-अनुपालन की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए संघर्ष कर रहा है. 


यह भी पढ़ें- चीन की राजनीति में मच सकता है हड़कंप, ड्रैगन देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को सता रहा इस बात का डर! जानें