Chinese President Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पिछले कुछ समय से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के टूटने की चेतावनी दे रहे हैं. इस साल 1 जुलाई के बाद से अब तक दुनिया भर के लगभग 41 करोड़ लोग CCP से जुड़े रेजिमेंट, टीम और अन्य संगठनों से अपना नाता तोड़ चुके हैं. इस बात की जानकारी ग्रीक सिटी टाइम्स के रिपोर्ट के हवाले से मिली है.
 
ग्रीक सिटी टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में लोगों की प्रतिक्रिया ने CCP अधिकारियों को आश्चर्यचकित कर दिया है. हाल ही में Shanghai Cooperation Organisation (SCO) शिखर सम्मेलन में शी जिनपिंग ने कहा था कि वह किसी भी कारण से किसी भी देश की आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के विरोध में हैं.
 
SCO शिखर सम्मेलन में किया था जिक्र
Shanghai Cooperation Organisation (SCO) शिखर सम्मेलन में जिनपिंग ने सदस्य देशों ने कहा कि उन्हें नए कोल्ड वॉर के माहौल को तैयार करने वाली बाहरी ताकतों से सावधान रहना चाहिए. ग्रीक सिटी टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार जिनपिंग CCP के पतन के बारे में बार-बार चेतावनी जारी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर इससे जल्दी नहीं निपटा गया तो मुश्किल होगी.


साल 2022 में शी जिनपिंग ने एक यंग कैडर ट्रेनिंग सेक्शन में भाषण दिया था. उस भाषण में उन्होंने CCP के पतन के बारे में बढ़ती चिंता को जाहिर किया था. इस भाषण का अंश हाल ही में CCP के जर्नल सीकिंग ट्रुथ  में प्रकाशित किया गया था. समाचार रिपोर्ट के अनुसार शी जिनपिंग ने अपने भाषण में चीनी विशेषताओं के बैनर तले मार्क्सवाद और साम्यवाद की मान्यताओं को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया था. 


लाखों लोग पार्टी छोड़ रहे हैं
CCP को डर है कि बड़े पैमाने पर लोगों के पार्टी छोड़ने के कारण सोवियत संघ जैसा ही उसका भी हश्र हो सकता है. CCP की चिंता चीन की बिगड़ती आंतरिक और बाहरी समस्याओं पर आधारित है.


चीन की चिंता अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ बढ़ती प्रतिद्वंद्विता, आर्थिक और सामाजिक मोर्चे पर उसके सामने आने वाली चुनौतियों से जुड़ी है. ग्रीक सिटी टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, लाखों लोग पार्टी छोड़ रहे हैं, जिससे CCP नेतृत्व प्रभावित हुआ है. चीनी लोगों के बीच CCP के प्रभाव में कमी का संकेत मिला है.


ये भी पढ़ें:Pakistan Rawalpindi: पाकिस्तान के रावलपिंडी का नाम हिंदू राजा के नाम पर रखा गया, पाकिस्तानी लेखक ने किया दावा, देखें वीडियो