Holi in Pakistan: भारत में इस साल 25 मार्च यानी आज होली का त्योहार मनाया जा रहा है, लेकिन भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कई दिनों से रंग-गुलाल उड़ रहा है. जिस स्थान पर मुगल बादशाह अकबर का जन्म हुआ, वहां कई दिनों से होली का जश्न है. पाकिस्तान के सिंध प्रांत में काफी संख्या हिंदू समुदाय के लोग रहते हैं और धूमधाम से होली का त्योहार मनाते हैं. इस बार भी पाकिस्तान में होली की धूम है और मुस्लिम समुदाय के लोग भी होली के त्योहार में शामिल होते हैं.


पाकिस्तानी पत्रकार ने होली का वीडियो किया साझा
पाकिस्तान में होली खेलने के इन दिनों कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. सिंध प्रांत के उमरकोट से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोग एक साथ होली खेलते नजर आ रहे हैं. बताया जाता है कि उमरकोट में भारी संख्या में हिंदू समुदाय के लोग रहते हैं. यह स्थान कभी राजपूत राजाओं का गढ़ माना जाता था, लेकिन अब यह पाकिस्तान के हिस्से में है. पाकिस्तानी पत्रकार गुलाम अब्बास शाह ने एक्स हैंडल पर उमरकोट में होली खेलने का वीडियो साझा किया है. उन्होंने लिखा, 'मुगल बादशाह अकबर की जन्मस्थली के रूप में प्रसिद्ध उमरकोट में हिंदू और मुस्लिम समुदाय होली के रंग में घुलमिल गए.'


डीजे की धुन पर पाकिस्तान में होली
उमरकोट में पाकिस्तान के शिक्षा मंत्री भी होली खेलने पहुंचे. गुलाम अब्बास ने लिखा, 'सिंध प्रांत के शिक्षा मंत्री सरदार शाह ने होली महोत्सव का नेतृत्व किया. इस दौरान पीर चौक पर हिंदू और मुस्लिम समुदाय के साथ डांडिया गरबा भी किया.' गुलाम अब्बास ने एक और वीडियो साझा किया है, जिसमें डीजे की धुन पर भारी संख्या में होली खेलते नजर आ रहे हैं. 






अमरकोट में हुआ था अकबर का जन्म
दरअसल, साल 1539 में शेरशाह सूरी से चौसा का युद्ध हारने के बाद हुमायूं भागते हुए अमरकोट (उमरकोट) पहुंचा था. यहां पर एक राजपूत राजा ने हुमायूं को अपने यहां शरण दी थी. अमरकोट में ही हुमायूं ने हमीदा बानू बेगम से निकाह किया और हमीदा ने अमरकोट में ही अकबर को जन्म दिया. आगे चलकर अकबर 1556 ईस्वी में मुगल बादशाह बना और साल 1605 तक भारत पर शासन किया.






यह भी पढ़ेंः ISKP Threat: भारतीय पूजा स्थलों में खून बहाएंगे... ISKP ने अब भारत को दी धमकी