Pakistan Holi Celebration: दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोग सोमवार (25 मार्च) को होली का त्योहार मना रहे हैं. पाकिस्तान में भी होली का जश्न मनाया जा रहा है. इस मौके पर पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी ने पड़ोसी मुल्क के हिंदू समुदाय को होली की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि होली का त्योहार धार्मिक या सांस्कृतिक मतभेदों से परे साझा मानवता की याद दिलाता है.


राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने रविवार (24 मार्च) को होली के अवसर पर एक संदेश में हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं दीं. जरदारी ने होली के त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत बताया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के हिंदू समुदाय ने देश के लिए सराहनीय काम किया है. धार्मिक अधिकारों की बात करते हुए जरदारी ने कहा कि पाकिस्तान का संविधान धार्मिक स्वतंत्रता की गारंटी देता है. पाकिस्तान सभी धर्मों के लोगों का एक खूबसूरत गुलदस्ता है.


पाकिस्तान में हिंदुओं की कुल आबादी 2.14 फीसदी 


पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने कहा कि देश के लोग एकजुटता के जरिए अभूतपूर्व ऊंचाइयों और समृद्धियों तक पहुंच सकते हैं. इस तरह वे दुनिया के नक्शे पर पाकिस्तान का नाम रोशन कर सकते हैं. जनगणना के मुताबिक, मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में हिंदुओं की कुल आबादी 2.14 फीसदी है. हिंदू समुदाय पाकिस्तान में अल्पसंख्यक है और मुख्य तौर पर सिंध और पाकिस्तानी गुजरात में बसा हुआ है. इसके अलावा हिंदू समुदाय लाहौर और इस्लामाबाद जैसे प्रमुख शहरों में भी रहता है. 


होली जैसे उत्सव बढ़ाते हैं पाकिस्तान में समावेशिता: बिलावल


पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी होली की शुभकामनाएं दी हैं. बिलावल ने एक बयान में देश के भीतर विविध सांस्कृतिक परंपराओं के लिए समावेशिता और सम्मान को बढ़ावा देने के महत्व पर प्रकाश डाला. राष्ट्रपति जरदारी के बेटे बिलावल ने कहा कि ऐसे उत्सव देश के भीतर समावेशिता को बढ़ावा देते हैं. उन्होंने पाकिस्तान की आबादी के बीच आपसी समझ और एकजुटता की हिमायत की और सामाजिक सद्भाव की जरूरत पर जोर दिया.


यह भी पढ़ें: Watch: लाइव टीवी शो के दौरान पाकिस्तानी हिंदू सांसद का बनाया गया मजाक, कुंभ मेले को लेकर उड़ाई खिल्ली