Adidas Terminate Partnership With Kanye: अमेरिका के मशहूर रैपर कान्ये वेस्ट इन दिनों काफी चर्चा में हैं. जर्मनी की स्पोर्ट्स वियर कंपनी एडिडास ने रैपर कान्ये के साथ अपने सभी करार खत्म कर दिए हैं. कंपनी ये कदन रैपर कान्ये के यहूदी विरोधी बयान के बाद उठाया है. मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी रैप और फैशन डिजायनर के साथ कंपनी ने यह पार्टनरशिप उनके एंटी-सेमेटिव टिप्पणियों की वजह से खत्म किया गया है.


कंपनी ने अपना बयान जारी करते हुए कहा है कि डिजायनर कान्ये वेस्ट ने बेहद गैर जिम्मेदाराना बयान दिया है. एडिडास यहूदी विरोधी भावना और किसी अन्य प्रकार के अभद्र भाषा को बर्दाश्त नहीं करता है. एडिडास ने कहा कि अमेरिकी रैपर और डिजाइनर कान्ये वेस्ट ने बेहद अपमानजनक और अभद्र भाषा का प्रयोग कर समाज के कई वर्गों को आहत किया है.


और क्या कहा है एडिडास ने बयान में


एडिडास यहूदी विरोधी भावना और किसी अन्य प्रकार के अभद्र भाषा को बर्दाश्त नहीं करता है. इस मामले में कंपनी ने समीक्षा की है. कंपनी ने पूरे प्रकरण की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया है कि वह अमेरिकी डिजायनर कान्ये वेस्ट के साथ पार्टनरशिप खत्म करता है. कंपनी, वेस्ट के साथ मिलकर डिजाइन की गई अत्यधिक सफल "Yeezy" लाइन का उत्पादन खत्म करेगी. इसके साथ ही कंपनी ने यह निर्णय लिया है कि वह कान्ये वेस्ट और उनकी कंपनियों के सभी पेमेंट तत्काल प्रभाव से रोकेगी.


एडिडास ने कहा कि कान्ये वेस्ट की टिप्पणी किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं है. उनकी टिप्पणियां अस्वीकार्य, घृणित और खतरनाक थीं. उन्होंने कंपनी के विविधता और समावेश, पारस्परिक सम्मान और निष्पक्षता के मूल्यों का उल्लंघन किया है.


कान्ये वेस्ट पर क्या है आरोप?


यूएस रैपर कान्ये वेस्ट पर कुछ दिनों पहले ही पेरिस फैशन वीक में हंगामा करने का आरोप है. बताया गया कि अमेरिकी रैपर ने पेरिस फैशन वीक में व्हाइट लाइफ मैटर वाला टी-शर्ट पहनकर हंगामा किया था. जब मीडिया ने ऐसा करने के पीछे कारण पूछा तो उन्होंने कहा कि मैं कुछ चीजें एक भावना से करता हूं. मुझे ये करना पसंद है तो करता हूं. यही मुझे सही लगता है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रैपर ने हाल के महीनों में सार्वजनिक रूप से प्रमुख कॉर्पोरेट से टाइअप खत्म कर दिया था. इसके अलावा अन्य हस्तियों के खिलाफ सोशल मीडिया पर नाराजगी जताई थी, जिस पर विवाद पैदा हो गया था.


इसके अलावा, अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स ने भी बैन कर रखा है. विवादित कान्ये वेस्ट का ट्वीटर, इंस्टाग्राम सहित कई अन्य सोशल मीडिया अकाउंट बैन है. तमाम प्लेटफार्म्स ने उनके अकाउंट्स से विवादित पोस्ट हटा भी दिए थे. सोशल मीडिया पर भी कान्ये वेस्ट की एंटी सेमेटिक पोस्ट्स की खूब आलोचना हुई है.


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine Crisis: एडिडास ने रूसी फुटबॉल महासंघ के साथ सस्पेंड की पार्टनरशिप, जगुआर लैंड रोवर ने भी कारों की शिपमेंट स्थगित की