Russia Ukraine War : रूस (Russia) द्वारा यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण करने के बाद दुनियाभर के देशों ने मॉस्को पर तरह-तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. इसी कड़ी में ब्रिटिश कंपनी जगुआर लैंड रोवर ने रूस को कारों के शिपमेंट को स्थगित करने की घोषणा की है.


खेल जगत में रूस अलग-थलग पड़ता जा रहा है. कई अंतरराष्ट्रीय खेल संस्थाओं ने रूस के खिलाफ कड़े फैसले लिए हैं. अब न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक विभिन्न प्रकार के जूते और स्पोर्ट्स परिधान बनाने वाली मशहूर कंपनी एडिडास (Adidas) ने रूसी फुटबॉल महासंघ के साथ साझेदारी को निलंबित करने की घोषणा की है. इसके साथ ही


फीफा और यूईएफए ने भी उठाए कड़े कदम
एडिडास की इस घोषणा से पहले फीफा और यूईएफए ने सोमवार को अगली सूचना तक रूस को सभी इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन से निलंबित कर दिया. रूस को फुटबॉल विश्व कप से भी प्रतिबंधित कर दिया है. यही नहीं, यूरोपीय फुटबॉल की गवर्निंग बॉडी ने रूस की दिग्गज ऊर्जा कंपनी गज़प्रोम (Gazprom) के साथ अपनी साझेदारी भी खत्म कर दी है.


प्रतिबंध सिर्फ रूस की नेशनल टीम पर ही नहीं बल्कि उसके क्लब टीमों पर भी लगाया गया है. इस प्रतिबंध के बाद अब रूस की कोई भी क्लब टीम यूईएफए के किसी भी प्रतियोगिता में नहीं खेल पाएगी. यह प्रतिबंध अगले आदेश तक लागू रहेगा.


आईओसी ने भी उठाया कड़ा कदम
सोमवार को ही अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने बड़ा कदम उठाते हुए सोमवार को सभी खेल निकायों से रूसी खिलाड़ियों और अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से बाहर करने का आग्रह किया. आईओसी की अपील बेलारूस के खिलाड़ियों और अधिकारियों पर भी लागू होती है जो रूस से हमले का समर्थन कर रहा है.  


हालांकि आईओसी ने पूर्ण प्रतिबंध नहीं लगाया है. उसने कहा है कि जहां संगठनात्मक या कानूनी कारणों से इतनी जल्दी खिलाड़ियों और अधिकारियों को बाहर करना संभव नहीं है वहां रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को तटस्थ खिलाड़ियों के रूप में भाग लेना चाहिए और वे अपने राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रगान या प्रतीक चिन्ह का उपयोग नहीं कर सकते हैं. इनमें बीजिंग में होने वाले आगामी शीतकालीन पैरालंपिक खेल भी शामिल हैं.


पुतिन से ओलंपिक ऑर्डरभी लिया वापस
ओलंपिक समिति ने व्लादीमीर पुतिन को 2011 में दिए गए ‘ओलंपिक आर्डर’ को भी वापस ले लिया है. उसके बाद अन्य रूसी अधिकारियों को दिया गया यह सम्मान भी वापस ले लिया गया है.


यह भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: यूरोपियन यूनियन में शामिल होगा यूक्रेन, राष्ट्रपति जेलेंस्की की अर्जी को EU संसद ने दी मंजूरी


Russia Ukraine War: भारत सरकार ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए कब-कब जारी की एडवाइजरी? जानें