Ukraine Russia War: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 17 दिनों से भीषण जंग जारी है. रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन के अलग-अलग शहरों को निशाना बना रहे हैं. जंग में काफी संख्या में लोग हताहत हो रहे हैं. इसके साथ ही देश को आर्थिक तौर पर भी काफी नुकसान पहुंच रहा है. दोनों देशों के अधिकारियों और मंत्रियों के बीच कई दौर की वार्ता के बावजूद अभी तक इस समस्या का समाधान नहीं निकल पाया है. इस बीच यूक्रेन संकट को लेकर गुरुवार को जर्मनी के पूर्व चांसलर गेरहार्ड श्रोएडर (Gerhard Schroeder) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकत की है. जर्मनी के पूर्व चांसलर ने यूक्रेन में जारी जंग को जल्द से जल्द खत्म करने और समाधान के लिए कोई रास्ता निकालने को लेकर कई घंटों तक पुतिन से बात की.


पूर्व जर्मन चांसलर गेरहार्ड ने की पुतिन से मुलाकात


हालांकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पूर्व जर्मन चांसलर के बीच हुई मुलाकात में ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि इस बातचीत का क्या नतीजा निकल पाया. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने जर्मनी के साप्ताहिक न्यूज पेपर Bild am Sonntag के हवाले से ये जानकारी दी गई है. श्रोएडर के बारे में विस्तार से जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति का हवाला देते हुए विकली न्यूजपेपर Bild am Sonntag ने बताया है कि पूर्व जर्मन चांसलर गेरहार्ड श्रोएडर ने राष्ट्रपति पुतिन के सबसे करीबी सलाहकारों में से एक के साथ भी बातचीत की थी. न्यूज पेपर ने दोनों के बीच क्या बातचीत हुई इसे लेकर कोई ब्योरा नहीं दिया है. न्यूज पेपर के हवाले से बताया गया कि वह शनिवार की सुबह अपनी पत्नी के साथ मास्को से निकले और इस्तांबुल के लिए रवाना हो गए. 


यूक्रेन में जंग से तबाही


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व जर्मन चांसलर गेरहार्ड श्रोएडर पुतिन के करीबी दोस्तों में शामिल हैं. गेरहार्ड का रूस की कई कंपनियों से अच्छे रिश्ते हैं. उन्होंने सोमवार शाम तुर्की में रूस के साथ शांति वार्ता के लिए देश के प्रतिनिधिमंडल के साथ यूक्रेन के एक ग्रुप से मुलाकात की थी. बताया जा रहा है कि श्रोएडर मौजूद वक्त में एकमात्र ऐसे शख्स थे जिनका व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के कई बड़े अधिकारियों के साथ सीधा संपर्क था.


बता दें कि रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन के शहरों पर हमले कर रहे हैं. बिगड़ते हालात के बीच रूसी सेना के जवान यूक्रेन की राजधानी कीव के पास पहुंच गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को कीव के आसपास के इलाकों में गोलाबारी की गई है. यूक्रेन से भारी संख्या में लोगों का पलायन हो रहा है.


ये भी पढ़ें-


यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद सैकड़ों नागरिकों की मौत, UN ने कहा- मारे गये 579 लोग


भयानक! सऊदी अरब ने एक साथ 81 लोगों को दी मौत की सजा, मानवाधिकार संगठनों ने की आलोचना