Pakistan News:  पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) पर अज्ञात हमलावरों ने गुरुवार (3 नवंबर) को हमला कर दिया. ये घटना उस वक्त हुई जब पूर्वी पंजाब प्रांत में रैली (Imran Khan Rally) के दौरान इमरान खान पर गोलियां चला (Shot Fire) दी गई. जियो टीवी ने बताया कि हमले के दौरान इमरान खान के पैर में गोली लग गई, लेकिन वह सुरक्षित हैं. उन्हें आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया है. हमला पूर्वी पंजाब प्रांत के वजीराबाद जिले में हुआ. इस हमले से पूरी दुनिया हैरान है.


क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की दुनियाभर में फैन फॉलोअर हैं. इस हमले से पूरी दुनिया में फैले उनके फैन्स हैरान हैं. इमरान खान राजनीति में आने से पहले पाकिस्तान की तरफ से क्रिकेट खेल चुके हैं. इमरान खान ने साल 1971-1992 तक पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए खेला और 1982 से 1992 के बीच टीम की कप्तानी की. 1987 के विश्व कप के अंत में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इमरान खान को टीम में शामिल करने के लिए 1988 में दुबारा बुलाया गया था. 


पाकिस्तान को जीता चुके हैं विश्व कप


इमरान खान ने 39 साल की उम्र में विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तानी टीम का नेतृत्व किया. अप्रैल 1996 में इमरान खान ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) नाम की एक राजनैतिक पार्टी की स्थापना की और उसके अध्यक्ष बने. उन्होंने नवंबर 2002 से अक्टूबर 2007 तक नेशनल असेंबली के सदस्य के रूप में मियांवाली का प्रतिनिधित्व किया. इमरान खान ने पाकिस्तानी आम चुनाव 2018 में जीत दर्ज किया था. 


कैंसर से हुई थी मां की मौत, बनवाया अस्पताल


इमरान खान (Imran Khan) ने पूरी दुनिया से चंदा इकट्ठा कर साल 1996 में औकत खानम मेमोरियल चिकित्सालय और अनुसन्धान केन्द्र और 2008 में मियांवाली नमल महाविद्यालय की स्थापना में सहायता की है. इमरान खान ने पाकिस्तान (Pakistan) के पहले और एकमात्र कैंसर अस्पताल की स्थापना की है. ये अस्पताल उन्होंने अपनी मां की स्मृति से प्रेरित होकर बनवाया है, जिनकी मौत कैंसर से हुई थी.


यह भी पढ़ेंः


Pakistan: गुजरांवाला में जानलेवा हमला, गोली लगने के बाद इमरान खान बोले- अल्‍लाह ने मुझे नई जिंदगी दी | 10 Updates


Video: गोली लगने के बाद लंगड़ाते हुए एंबुलेंस की ओर बढ़े, मुस्कुराए और समर्थकों के सामने 'विजेता' की तरह सामने आए इमरान खान