Afghanistan News: अफगानिस्तान (Afghanistan) में पुरुष एंकर्स (Male anchors) फेस मास्क (Face Masks) पहनकर महिला एंकर्स (Female Anchors) के प्रति अपना समर्थन जताते हुए नजर आए. बता दें तालिबान (Taliban) ने निर्देश दिया है कि सभी टीवी चैनलों पर काम करने वाली सभी महिला प्रेजेंटर्स को प्रोग्राम प्रस्तुत करते समय अपने चेहरे को ढंकना होगा. इससे पहले उनके लिए केवल हेड स्कार्फ पहनना जरूरी था. बता दें पहले इस आदेश का महिला एंकर्स ने विरोध किया और वह बिना चेहर को ढंके ही टीवी पर ऑन एयर हो गईं. लेकिन बाद में उन्हें मजबूर होकर अपने चेहरे को ढंकना पड़ा.


लेकिन इस फरमान का विरोध अब गति पकड़ने लगा है. इस आदेश के खिलाफ सोशल मीडिया पर हैशटैग #FreeHerFace का इस्तेमाल किया गया. चैनल टोलो न्यूज के पुरुषों ने अपनी महिला सहयोगियों के प्रति एकजुटता दिखाने लिए अपने चेहरों को मास्क से ढक लिया.


'यह एक महान कृत्य' 
ह्यूमन राइट्स वॉच के लिए काम करने वाली एक अफ़ग़ान नारीवादी कार्यकर्ता सहर फ़रात ने द गार्जियन को बताया, “पुरुष पत्रकारों ने फेस मास्क पहने हुए हैं. यह एक महान कृत्य है. यह उन कुछ उदाहरणों में से एक है जहां अफगान पुरुष कुछ प्रतीकात्मक कर रहे हैं क्योंकि अब तक महिलाओं द्वारा ही घूंघट के खिलाफ सभी प्रतिरोध और विरोध प्रदर्शन किए गए हैं.


तालिबान ने महिलाओं पर लगाए कई प्रतिबंध
बता दें पिछले साल अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद तालिबान ने दावा किया था कि इस बार उसका शासन पिछले कार्यकाल (1996 से 2001 तक) की तुलना में नरम होगा. लेकिन तालिबान अपने वादे को निभाता नहीं दिख रहा है बल्कि उसने महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. महिलाओं को कई सरकारी नौकरियों, माध्यमिक शिक्षा, और अपने शहरों या अफगानिस्तान के बाहर अकेले यात्रा करने से प्रतिबंधित कर दिया है.


तालिबान (Taliban) के दो शासनकाल के बीच के 20 वर्षों के समय में, लड़कियों को स्कूल (School) जाने की अनुमति दी गई और महिलाओं (Women) को सभी क्षेत्रों में रोजगार (Employment ) की तलाश करने में सक्षम बनाया गया, हालांकि देश सामाजिक रूप से रूढ़िवादी (Conservative) बना रहा.


यह भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: वोलोदिमीर जेलेंस्की का बड़ा बयान- यूक्रेन के लिए पश्चिमी समर्थन बंटा हुआ है


Texas School Shooting: 'मैं करने वाला हूं', इंस्टाग्राम पर ये बात लिखने के कुछ घंटे बाद शख्स ने कर दी 19 बच्चों की हत्या