फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष विराम को लेकर रविवार को फोन पर बातचीत की. यह बातचीत 105 मिनट लंबी चली लेकिन दोनों नेताओं के बीच यूक्रेन में तनाव को लेकर जिम्मेदार देश के नाम पर सहमति नहीं बनी. 


पूर्वी यूक्रेन में तनाव के लिए कौन जिम्मेदार है, इस पर दोनों ने असहमति जताई. इमैनुएल मैक्रों ने तनाव के लिए रूसी अलगाववादियों पर आरोप लगाया जबकि पुतिन ने यूक्रेन पर आरोप लगाया. समाचार एजेंसी रायटर ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सलाहकार के हवाले से रिपोर्ट में यह जानकारी दी.






हालांकि, मैक्रों के कार्यालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने यूक्रेन संकट पर 'कूटनीतिक समाधान' का समर्थन करने पर सहमति व्यक्त की. जल्द ही दोनों देशों के विदेश मंत्री भी मुलाकात कर इस मामले पर वार्ता करेंगे.


अमेरिका को लगता है जल्द हमला करेगा रूस!
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया, "हम जो कुछ भी देख रहे हैं, उससे पता चलता है कि यह गंभीर है, कि हम एक आक्रमण के कगार पर हैं." ब्लिंकन ने बताया कि "वह (अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन) युद्ध को रोकने के लिए किसी भी समय और किसी भी प्रारूप में राष्ट्रपति पुतिन से मिलने के लिए तैयार हैं."


रूस ने सैन्य अभ्यास का विस्तार किया
रूस ने रविवार को यूक्रेन की उत्तरी सीमाओं के पास सैन्य अभ्यास का विस्तार किया. वहीं, पूर्वी यूक्रेन में सैनिकों और रूस समर्थित अलगाववादियों के बीच लगातार दो दिन हुई गोलाबारी से हमले की आशंका और बढ़ गई है. इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने संघर्ष विराम की अपील की है.


बैठक करके संकट का हल निकालने का प्रस्ताव
बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बैठक करके संकट का हल निकालने का प्रस्ताव दिया था. जेलेंस्की ने रविवार को ट्वीट कर संघर्ष विराम की अपील की. जेलेंस्की के इस प्रस्ताव पर रूस की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.


यह भी पढ़ें-


Ukraine-Russia Conflict: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बढ़ते तनाव के बीच पुतिन को बातचीत का प्रस्ताव दिया


Ukraine Crisis: रूस ने अगर यूक्रेन पर किया हमला तो उसकी अर्थव्यवस्था का होगा ये अंजाम, यूरोपीय संघ प्रमुख ने किया आगाह