Ukraine Offers Russia To Talk: यूक्रेन-रूस तनाव (Ukraine-Russia Conflict) के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने शनिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को बैठक करके संकट का हल निकालने का प्रस्ताव दिया. जेलेंस्की ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में कहा, ''मैं नहीं जानता कि रूस के राष्ट्रपति क्या चाहते हैं. इसलिये, मैं उन्हें मुलाकात का प्रस्ताव देता हूं.'' जेलेंस्की ने कहा कि रूस बातचीत के लिये स्थान का चयन कर सकता है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, ''संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिये यूक्रेन केवल कूटनीति के रास्ते पर चलता रहेगा.'' हालांकि, जेलेंस्की के इस प्रस्ताव पर रूस की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.


गोलाबारी की चपेट में यूक्रेन के शीर्ष सैन्य अधिकारी
पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष वाले मोर्चे के दौरे के दौरान यूक्रेन के शीर्ष सैन्य अधिकारी वहां हुई गोलाबारी की चपेट में आ गए. अधिकारियों ने गोलाबारी से बचने के लिए क्षेत्र में बनाए गए बमरोधी आश्रय स्थल में शरण ली. समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के एक पत्रकार ने यह जानकारी दी। इससे पहले शनिवार को पूर्वी यूक्रेन में पूर्ण सैन्य लामबंदी का आदेश दिया कि रूस इस संघर्ष का इस्तेमाल हमले के बहाने के रूप में कर सकता है.


रूस के दावे को यूक्रेन ने बताया ‘‘एक फर्जी बयान’’
यूक्रेन और रूस समर्थित विद्रोहियों के कब्जे वाले दो क्षेत्रों ने एक-दूसरे पर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया. रूस ने शनिवार को कहा कि पूर्वी यूक्रेन के सरकार के कब्जे वाले हिस्से से दागे गए कम से कम दो गोले सीमा पार गिरे. हालांकि, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दावे को ‘‘एक फर्जी बयान’’ बताते हुए खारिज कर दिया. वहीं, यूक्रेन की सेना ने कहा कि दोनेत्स्क क्षेत्र के सरकार के कब्जे वाले हिस्से में शनिवार तड़के गोलाबारी में एक सैनिक की मौत हो गई.


यह भी पढ़ें: 


Ukraine Russia Tension: यूक्रेन से तनाव के बीच रूस ने दिखाई ताकत, ड्रिल में बैलिस्टिक क्रूज मिसाइल का किया परीक्षण


Ukraine Crisis: साइबर हमले से परमाणु हमले तक, US ने Russia पर लगाए ये आरोप, बाइडन ने पुतिन को लेकर कही बड़ी बात