Elon Musk Control on Twitter: दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के CEO एलन मस्क अब ट्विटर के नए मालिक बन गए हैं. एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर की डील की है. सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली फर्म अब मस्क के स्वामित्व वाली एक निजी कंपनी बन जाएगी. एलन मस्क ने प्रति शेयर के लिए 54.20 डॉलर की डील की है. एलन मस्‍क ने 14 अप्रैल को ही ट्विटर को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर (करीब 3.30 लाख करोड़ रुपये) की बोली लगाई थी. अब ये डील हकीकत में तब्दील हो गई है और बोर्ड की ओर से मंजूरी के बाद एलन मस्क आधिकारिक तौर पर ट्विटर के मालिक बन गए हैं. 


आखिर डील को कैसे मिली मंजूरी?


एलन मस्क के मालिकाना हक वाली कंपनी बनने के बाद ट्विटर के सभी शेयर होल्डर्स को प्रत्येक शेयर के बदले 54.20 डॉलर यानी 4,148 रुपए कैश मिलेंगे. कंपनी में मस्क की पहले से ही 9 फीसदी की हिस्सेदारी थी. एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए और इसे अंतिम रूप देने के लिए कई दौर की बातचीत की. आईए समझने की कोशिश करते हैं ये डील कैसे हुई और डील को फाइनल होने तक क्या क्या हुआ?


एलन मस्क के मालिक बनने तक क्या क्या हुआ?


31 जनवरी से 14 मार्च 2022


दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने कथित तौर पर जनवरी 2022 से ट्विटर में शेयर खरीदना शुरू कर दिया. 14 मार्च तक, मस्क ने 5 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी जमा कर ली थी


24 मार्च 2022


एलन मस्क ने लोगों की अभिव्यक्ति की आजादी पर पाबंदी को लेकर ट्विटर की आलोचना की. उन्होंने एक ट्वीट किया. एक पोल पोस्ट में उन्होंने अपने समर्थकों से पूछा कि क्या लोकतंत्र के लिए अभिव्यक्ति की आजादी जरुरी है. क्या आप मानते हैं कि ट्विटर इस सिद्धांत का सख्ती से पालन करता है?. क्या नए प्लेटफॉर्म की जरूरत है?


26 मार्च 2022


टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए समर्थकों से पूछा कि नए प्लेटफॉर्म की जरुरत है?


4 अप्रैल 2022


एलोन मस्क ने ट्विटर के 9.2 फीसदी शेयर खरीदे. उन्होंने बाद में उसी दिन एक पोल पोस्ट किया, जिसमें उपयोगकर्ताओं से पूछा गया कि क्या वे एडिट बटन चाहते हैं. वही ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने यूजर्स से इसे लेकर बेहद ही सावधानीपूर्वक मतदान करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा था कि वो सावधानी से वोट करें क्योंकि "इस चुनाव के परिणाम अहम होंगे. 


5 अप्रैल 2022


एलन मस्क के बोर्ड के सदस्य बनने की अटकलें तेज हुई. ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने ट्विटर बोर्ड में एलन मस्क का स्वागत किया


10 अप्रैल 2022 


एलन मस्क ने ट्विटर बोर्ड में शामिल होने से इनकार किया. ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने ट्विटर पर एक नोट साझा करते हुए कहा कि मस्क ने कंपनी के बोर्ड में शामिल होने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया.


14 अप्रैल 2022


एलन मस्क ने 43 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने की पेशकश की. उन्होंने कहा कि वो कंपनी को पूरी तरह से खरीदने के लिए 54 डॉलर प्रति शेयर का भुगतान के लिए तैयार हैं


15 अप्रैल 2022
ट्विटर ने पॉयजन पिल को अपनाया ताकि मस्क के लिए अधिक शेयर हासिल करना और शोसल नेटवर्क पर कब्जा करना कठिन हो जाए. पॉइजन पिल एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसका इस्तेमाल उस वक्त होता है जब कोई शख्स या संस्था किसी कंपनी को टेकओवर करने की कोशिश करता है.


24 अप्रैल 2022


ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर के बोर्ड और एलन मस्क के बीच बातचीत हुई और ये अगले दिन भी जारी रही. मस्क ने कथित तौर पर अपने वित्तीय विवरण बोर्ड को प्रस्तुत किए, जिसके बाद सोशल मीडिया दिग्गज ने मस्क के प्रस्ताव को गंभीरता से लिया.


25 अप्रैल 2022


एलोन मस्क 44 बिलियन डॉलन में डील किया और वो ट्विटर के आधारिक तौर से मालिक बन गए.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: मारियुपोल में बूचा से भी बड़े नरसंहार का दावा, सैटेलाइट तस्वीरों में कतार में 200 से भी ज्यादा कब्र


Parag Agrawal on Twitter: क्या पराग अग्रवाल की होगी विदाई? ट्विटर CEO ने आखिर क्यों कहा- कंपनी का नहीं है भविष्य?