Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन की ओर से लगातार मारियुपोल में फंसे लाखों लोगों को जल्द से जल्द बाहर निकालने की अपील की जा रही है. इन सबके बीच कुछ दिल दहला देने वाली तस्वीरें फिर सामने आई हैं. ये तस्वीरें सैटेलाइट से ली गई हैं और मारियुपोल की ही हैं. इनमें कतार में कब्र खोदी गई है और लोगों को उसमें या तो दफना दिया गया है या दफनाने की तैयारी चल रही है. मीडिया रिपोर्ट में यहां 200 से अधिक कब्र होने का दावा किया गया है.


यूक्रेन की मीडिया ने जारी की तस्वीर


यूक्रेन के मीडिया हाउस NEXTA ने यह तस्वीरें जारी करते हुए बताया है कि मारियुपोल से लगभग पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित स्टारी क्रिम गांव में यह सामूहिक कब्र है. इन कब्रों में बेगुनाह लोगों को मार कर रूसी सैनिक दफना रहे हैं.




मेयर ने पहले भी किया था दावा


बता दें कि मारियुपोल के मेयर वादिम बोइचेंको ने कुछ दिन पहले ही यूक्रेन के इस दक्षिणी शहर को पूरी तरह से खाली कराने की अपील की थी. तब उन्होंने बतया था कि किस तरह रूसी सैनिक आम लोगों के साथ बर्बरता कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि, "हमें केवल एक चीज की जरूरत है और वह है आबादी की पूर्ण निकासी.






अधिकतर घर हो चुके हैं खंडहर


मारियुपोल में रूसी सैनिकों ने करीब 1 महीने से तबाही मचा रखी है. रिपोर्ट के मुताबिक यहां बिजली, पानी की व्यवस्था ठप हो चुकी है. लोगों को खाने के लिए भी जद्दोहजद करना पड़ रहा है. यहां मौजूद अधिकतर घर खंडहर हो चुके हैं. इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.






बूचा में भी किया था नरसंहार


बता दें कि रूस पर आम लोगों के नरसंहार का आऱोप पहली बार नहीं लगा है. इससे पहले रूसी सैनिकों ने बूचा में भी बड़ा नरसंहार किया था. तब उस घटना को लेकर रूस की काफी आलोचना हुई थी और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से उसे बाहर भी कर दिया गया था.   


ये भी पढ़ें


Ukraine Russia War: जंग के दो महीने बाद आज पुतिन से मिलेंगे UN महासचिव, बैठक से पहले रूसी विदेश मंत्री की थर्ड वर्ल्ड वॉर के ख़तरे की चेतावनी


Pak-Afghan Relations: पाकिस्तान की चेतावनी के बाद हरकत में आया तालिबान, आतंकवादियों के खिलाफ उठाया ये कदम