Eid-ul-Fitr 2024: ईद-उल-फित्र 2024 के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने नमाज की टाइमिंग घोषित कर दी है. वहां जनरल अथॉरिटी ऑफ इस्लामिक अफेयर्स एंड एंडावमेंट की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस बारे में जानकारी दी गई. बुधवार (10 अप्रैल, 2024) को अबू धाबी में सुबह छह बजकर 22 मिनट पर, दुबई में छह बजकर 20 मिनट पर, शारजाह और अजमान में सुबह छह बजकर 17 मिनट पर, रास अल खैमाह में सुबह छह बजकर 15 मिनट पर, फुजैरा में सुबह छह बजकर 14 मिनट पर और उम्म अल कुवैन में छह बजकर 13 मिनट पर नमाज होगी. वहीं, अल ऐन में नमाज का टाइम सुबह छह बजकर 15 मिनट और जायेद सिटी में सुबह छह बजकर 26 मिनट रहेगा.


इस बीच, यूएई के कुछ शहरों में पार्किंग मुफ्त कर दी गई. दुबई, अबू धाबी, शारजाह और रास अल खैमाह में परिवहन अधिकारियों ने ईद की छुट्टी के दौरान मुफ्त पार्किंग का ऐलान किया. उन्होंने इसके साथ ही सार्वजनिक छुट्टियों के दौरान पब्लिक ट्रांस्पोर्ट टाइमिंग्स को एडजस्ट करने के लिए कहा है. दुबई में फ्री पार्किंग रजमान 29 से शव्वाल तीन तक रहेगी, जबकि भुगतान वाली पार्किंग शव्वाल पर जारी रहेगी.


दुबई में मेट्रो और ट्राम सेवा की टाइमिंग क्या रहेगी? 


ईद के जश्न के दौरान दुबई का पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी सेवाओं से जुड़ी टाइमिंग एडजस्ट करेगा. मेट्रो रेल की बात करें तो यह आठ अप्रैल से 13 अप्रैल के बीच सुबह पांच बजे से तड़के एक बजे तक और 14 अप्रैल को सुबह आठ बजे से देर रात 12 बजे तक चलेगी. ट्राम सेवा सोमवार से शनिवार के बीच सुबह छह बजे से तड़के एक बजे तक जारी रहेगी, जबकि अगले दिन रविवार को यह सुबह नौ बजे से तड़के एक बजे चलेगी. छुट्टी के दौरान बस की टाइमिंग चेक करने के लिए आपको आरटीए का S’hail ऐप चेक करना पड़ेगा. 


अबू धाबी-शारजाह में परिवहन सेवा से जुड़ा यह है अपडेट 


अबू धाबी में आठ अप्रैल से 14 अप्रैल तक डार्ब टोल गेट सिस्टम पर फ्री पार्किंग और टोल फ्री ट्रैवल की सुविधा मिलेगी. हालांकि, इस दौरान पब्लिक बस सर्विस रेग्युलर वीकेंड शेड्यूल के हिसाब से चलेगी. अबू धाबी एक्सप्रेस और अबू धाबी लिंक बसें भी तय समय से अधिक देर के लिए चलाई जाएंगी. शारजाह में ईद उल फित्र के पहले, दूसरे और तीसरे दिन पब्लिक पार्किंग फ्री रहेगी. हालांकि, नीले साइनबोर्ड्स वाले पार्किंग जोन्स में गाड़ी पार्क करने के लिए आपको शुल्क चुकाना होगा. अजमान में ईद की छुट्टियों के दौरान पब्लिक पार्किंग फ्री होगी. अब्रा की टाइमिंग सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगी, जबकि ऑन डिमांड बस सेवा भी सुबह छह बजे से मध्य रात्रि तक के लिए उपलब्ध रहेगी. आप इसके लिए 600599997 पर कॉल कर के अमजान ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी से संपर्क भी कर सकते हैं.


रास अल खैमाह से जाने वाली बस का टाइम भी जानिए 


रास अल खैमाह से अजमान (वाया उम्म अल कुवैन) के लिए इंटरसिटी बस हर आधे घंटे पर चलेगी. यह सेवा सुबह छह बजे से शाम साढ़े सात बजे तक मिलेगी, जबकि अजमान से बस सुबह साढ़े सात बजे से रात साढ़े नौ बजे तक हर आधे घंटे पर मिलेगी. रास अल खैमाह से अबू धाबी के लिए बस सुबह नौ बजे, दोपहर 12 बजे और दोपहर तीन बजे मिलेगी.  


यह भी पढ़ें - Eid-ul-Fitr 2024 Chand Timings: दिल्ली और लखनऊ से लेकर हैदराबाद तक...कहां-कब निकलेगा चांद? जानिए अपने शहर की टाइमिंग