China Covid Cases: चीन में कोरोना की नई लहर के आने से हालात बहुत खौफनाक हो गए हैं. आए दिन लाखों की संख्या में संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. खबरों के अनुसार चीन में रोजाना सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है, लेकिन चीन आंकड़ों को छिपाने की कोशिश कर रहा है. अस्पतालों में भी मरीजों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं. 


लगभग एक दर्जन देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों पर नए यात्रा नियमों को लागू किया है. दरअसल, दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश को कोविड नियमों में ढील देने के बाद कोरोना के मामलों में भयंकर उछाल आ गया. ऐसे में कई देशों की सरकारों ने चीन से आने वाले यात्रियों पर  प्रतिबंध लगा दिए हैं. आइए जानते हैं किन-किन देशों ने कैसे-कैसे प्रतिबंध लगाए हैं.  


भारत 
भारत में कोरोना संक्रमण के हालात इस स्थिर हैं, लेकिन सरकार किसी भी स्थिती का सामना करने के लिए तैयारियों में जुटी हुई है. लोगों में चिंता और दहशत लगातार बनी हुई है. भारत सरकार ने 5 देशों से आने वाले यात्रियों को कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट अपने साथ लाने की हिदायत दी है. इन पांच देशों में चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड शामिल हैं. इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए एक जनवरी से नेगेटिव कोविड रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा. 


अमेरिका
अमेरिका ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट को जरूरी कर दिया है. ये नए नियम 5 जनवरी से लागू होंगे, जिसमें कहा गया है कि चीन, हांगकांग या मकाऊ से आने वाले 2 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को अमेरिका आने पर अपनी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी और ये रिपोर्ट दो दिन से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए. 


इटली
यूरोपीय देश इटली ने भी चीन से आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोविड-19 एंटीजन स्वैब और वायरस सीक्वेंसिंग का आदेश दिया है. इटली के सबसे बड़े एयरपोर्ट मिलान मालपेंसा पर बीजिंग और शंघाई से आने वाले यात्रियों का पहले से ही परीक्षण किया जा रहा है. 


जापान
जापान ने भी चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना की नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट जरूरी कर दी है. चीन से जापान आने वाले सभी नागरिकों के लिए यह जरूरी होगा कि वे अपने साथ कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट लाएं. 


साउथ कोरिया
साउथ कोरिया ने भी चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना की नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट जरूरी कर दी है. साउथ कोरिया में भी संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है. 


यह भी पढ़ें: ताइवान को लगातार धमकाने में जुटे चीन ने अब अमेरिका को सीधे दिखाई आंख, गुआम अड्डे के पास से गुजरा महाविनाशक युद्धपोत