Israel Attacked Damascus Airport: इजराइल और सीरिया के बीच तनाव लगातार बरकरार है. इस बीच इजराइल ने एक बार फिर सीरिया पर हमला किया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हमले में सीरिया के दमिश्क एयरपोर्ट (Damascus Airport) के आसपास के इलाके को भी निशाना बनाया गया है. सीरिया की सेना ने एक बयान जारी कर कहा है कि इजराइल (Israel) की ओर से किए गए एक हवाई हमले की वजह से देश का सबसे अहम इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बंद करना पड़ा है.


सीरिया (Syria) में इजरायल, अमेरिका, रूस (Russia) और तुर्की आपसी वर्चस्व की लड़ाई लड़ रहे हैं. इजराइल का आरोप है कि दमिश्क एयरपोर्ट के माध्यम से हथियारों की आपूर्ति की जाती है. 


इजराइल का सीरिया पर हवाई हमला


न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक सेना ने हवाई हमलों में दो सीरियाई सेना के जवान की जान जाने की भी पुष्टि की है. फिलहाल इजराइल की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है. पिछले साल जून के महीने में भी इजराइल की ओर से सीरियाई एयरपोर्ट पर हमले की खबरें आई थीं. हमले के बाद दमिश्क एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है.


हमले की क्या है वजह?


टाइम्स ऑफ इसराइल की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा कहा जाता है कि ईरानी कार्गो विमानों पर सीरिया के जरिये ईरान-सहयोगी गुटों को हथियारों की तस्करी की जाती है, जो अक्सर दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरते हैं. इजराइल की मीडिया इस तरह के हमलों को हथियार तस्करी रोकने की कोशिशों से जोड़ता है. बताया जाता है कि इजरायल को इस बात का डर है कि सीरिया के जरिए लेबनान के हिजबुल्लाह और ईरान के मिलिशिया उसके देश के लिए खतरा बन सकते हैं.


लंबे वक्त से है दोनों देशों के बीच तनाव


सीरियाई सेना (Syrian Military) पर इजराइल (Israel) की ओर से लंबे वक्त से छिटपुट हमले होते रहे हैं. 2011 में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद से हिंसा में हजारों लोगों की जान गई है. वहीं, हजारों लोग बेघर भी हुए हैं. इजराइली सेना का दावा है कि हमले के लिए सीरियाई सरकार जिम्मेदार है. इजराइली सरकार का कहना है कि अगर वे हम पर हमला करते हैं, तो हम जवाबी फायर करते हैं.


ये भी पढ़ें:


Lebanon: समुद्र में डूब रहा था शरणार्थियों से भरा जहाज, मौके पर पहुंची लेबनानी सेना, 232 लोगों को किया रेस्क्यू