कोरोना महामारी से दुनियाभर में अभी भी जंग जारी है. दुनिया के कई देशों में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में फिर से बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. अमेरिका में भी कोरोना के मामले बढ़े हैं. अमेरिका में ओमिक्रोन BA.2 वेरिएंट लगातार अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है. देश के कई हिस्सों में BA.2 वेरिएंट का तेजी से प्रसार हो रहा है. अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को कांग्रेस से नए फंडिंग को पारित करने और भविष्य के उपचार और टीकों की आपूर्ति को लेकर योजना बनाने का आग्रह किया है. देश में वर्तमान में प्रति दिन औसतन 28,600 मामले दर्ज किए जा रहे हैं. हालांकि ये जनवरी में देखे गए 800,000 से अधिक औसत दैनिक संक्रमणों के मामलों से काफी नीचे है.


कोरोना से फिर बढ़ी अमेरिका की मुसीबत


अमेरिका में कोविड-19 से रोजाना करीब 900 लोगों की जान जा रही है. इस बीमारी की वजह से अब तक कुल दस लाख लोगों की यहां मौत हो चुकी है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने मीडिया से बातचीत में कहा कि ये एक नई लहर के शुरुआती संकेत हैं. उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क राज्य और न्यूयॉर्क शहर में रिपोर्ट किए गए कोविड-19 मामलों में थोड़ा इजाफा देखा है. न्यू इंग्लैंड में COVID-19 के साथ अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में कुछ इजाफा हुआ है. विशेष रूप से कुछ जगहों पर BA.2 वेरिएंट के मामले 50 फीसदी से ऊपर के स्तर तक पहुंच रहे हैं.


BA.2 वेरिएंट से संक्रमण के मामले बढ़े


BA.2 वेरिएंट मूल Omicron BA.1 की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण नहीं बनता है लेकिन यह अधिक पारगम्य है. BA.2 वर्तमान में राष्ट्रीय स्तर पर 35 फीसदी मामलों के लिए जिम्मेदार है और जल्द ही इसके प्रभावी होने की उम्मीद है. व्हाइट हाउस के कोरोनावायरस रेस्पॉन्स को-ऑर्डिनेटर जेफ जिएंट्स ने टीकों के संदर्भ में कहा कि चौथी खुराक देने के लिए पर्याप्त आपूर्ति है. कांग्रेस ने पिछले हफ्ते पारित एक खर्च बिल में कोविड फंडिंग में 22.5 बिलियन डॉलर जोड़ने से इनकार कर दिया था.


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: जंग के बीच यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया ब्रिटेन, 6 हजार मिसाइलें और आर्थिक सहायता भेजेंगे पीएम जॉनसन


पाकिस्तान: सियासी पिच छोड़ने को तैयार नहीं इमरान, कहा- 'नहीं दूंगा इस्तीफा, वोटिंग से पहले खोलूंगा पत्ते'