रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. रूसी हमले से यूक्रेन में हालात धीरे-धीरे और खराब होते जा रहे हैं. इस बीच ब्रिटेन ने यूक्रेन को हथियारों और आर्थिक सहायता की पेशकश की है. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार देर रात कहा कि ब्रिटेन रूसी सेना से लड़ने में मदद करने के लिए यूक्रेन की सेना को 6,000 मिसाइल और 33 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता देगा. सैन्य सहायता में टैंक रोधी और हाई विस्फोटक हथियार शामिल हैं. नाटो और G-7 नेताओं के साथ बैठक में इस बात पर भी सहमति बन सकती है कि यूक्रेन की ताकत को बढ़ाने के लिए और क्या किया जाना चाहिए. यूक्रेन पर आक्रमण के खिलाफ अभी तक पश्चिमी देशों की ओर से रूस पर कई प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं.


यूक्रेन को 6 हजार मिसाइलें भेजेगा ब्रिटेन


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक बोरिस जॉनसन यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने और रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों को बढ़ाने के लिए पश्चिमी के देशों से आग्रह करेंगे. डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि खुफिया सहित यूक्रेन की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भागीदारों के साथ काम करने के ब्रिटेन के इरादे को विस्तार से बताएंगे. बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के लिए नए समर्थन पैकेज का खुलासा करते हुए एक बयान में कहा कि जब रूस यूक्रेन के कस्बों और शहरों को बर्बाद कर रहा है ऐसे में हम खड़े नहीं रह सकते हैं. ब्रिटेन यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक समर्थन बढ़ाने के लिए हमारे सहयोगियों के साथ काम करेगा. इस लड़ाई में यूक्रेन की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करेंगे.


यूक्रेन को आर्थिक सहायता भी भेजेंगे पीएम जॉनसन


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आगे कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को यूक्रेन में आजादी की अलख को जगाए रखने में जोखिम उठाने के लिए विकल्प देखना होगा. ब्रिटेन पहले ही कीव को 4,000 से अधिक टैंक रोधी हथियार प्रदान कर चुका है, जिसमें नेक्स्ट-जेनरेशन लाइट एंटी-टैंक वेपन सिस्टम (NLAWs) और तथाकथित जैवलिन मिसाइल शामिल हैं. इसके साथ ही ब्रिटेन का कहना है कि 25 मिलियन पाउंड का नया फंड यूक्रेनी सैनिकों, पायलटों और पुलिस के वेतन का भुगतान करने में मदद करेगा.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: कीव के मेयर ने कहा, 'रूसी सेना को कई जगह पीछे धकेला, हम घुटने टेकने की जगह मरना पसंद करेंगे'


Russia Ukraine War: अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- रूस के रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने की आशंका ‘वास्तविक खतरा’