कोरोना वायरस महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को बड़ा बयान दिया है. उसका कहना है कि 37 देशों के 117 मिलियन बच्चों को खसरे का टीका नहीं लगने की आशंका पैदा हो गई है. खसरे का टीकाकरण अभियान 24 देशों में पहले ही विलंब हो चुका है.


37 देशों में खसरे का टीका नहीं लगने की आशंका


मीजल्स एंड रूबेला इनेशिएटिव (M& RI) के मुताबिक, ऐसी आशंका जताई जा रही है कि अभी और देशों में अभियान को स्थगित भी किया जा सकता है. जबकि  24 देशों में खसरे का टीकाकरण अभियान में पहले ही देरी हो चुकी है. संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ का मानना है कि इस वजह से 117 मिलियन बच्चे टीकाकरण अभियान से छूट सकते हैं. अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं का कहना है कि 37 देशों में बहुत सारे ऐसे इलाके हैं जहां खसरे के कारण गंभीर चुनौतियां पैदा हो जाती हैं.


117 मिलियन बच्चों के स्वास्थ्य पर मंडराया खतरा


फिलहाल टीकाकरण अभियान के स्थगित किए जाने से 117 मिलियन बच्चों के स्वास्थ्य पर बन आई है. बयान में कहा गया है, "उन देशों को सलाह जारी की जाती है कि अगर कोविड-19 के कारण टीकाकरण रोक दिया जाता है तो जिन बच्चों को टीका नहीं लगाया गया है उनकी पहचान तेजी से की जाए. जिससे कमजोर आबादी को खसरे का टीका मुहैया हो सके जब भी ऐसा करना संभव हो." आगे बताया गया कि कोविड-19 के दौरान और उसके बाद भी स्वास्थ्य कर्मियों की जरूरत होगी. खसरे का टीका समेत कई अन्य टीकाकरण अभियान को स्वास्थ्य कर्मियों को चलाना है.


भारत में कोरोना से लड़ने के लिए कैसी है तैयारी, कितने अस्पताल, बेड और वेंटिलेटर है?


Lockdown: PM Modi की अपील बेअसर,Noida की Canvas कंपनी पर 12 लोगों को नौकरी से निकालने का आरोप