Corona Spread In China: चीन में 'जीरो कोविड पॉलिसी' के बावजूद लगातार कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले बढ़ रहे हैं. चीन में वैश्विक महामारी कोरोना एकबार फिर से विस्फोटक हालात में पहुंचने लगी है. चीन (China) में कोविड मामलों में हालिया उछाल के बीच, चीनी शहर ग्वांगझू (Guangzhou) में कम से कम 250,000 लोगों को रखने के लिए बड़े पैमाने पर क्वारंटाइन सेंटरों और अस्थायी अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है.


चीन के ग्वांगझू शहर की कुल आबादी 13 मिलियन के आसपास है, जहां अक्टूबर की शुरुआत से कोविड मामलों की संख्या ज्यादा रही है. पिछले शनिवार को भी ग्वांगझू में एक दिन में 7000 से ज्यादा कोविड केस दर्ज किए गए थे. चीन में क्वारंटाइन सेंटर को बनाने का काम जोरों पर किया जा रहा है. इसके कई सारे वीडियो सोशिल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं. पूर्वी यूरोपीय मीडिया NEXTA ने भी चीन में हो रहे ऐसे ही एक क्वारंटाइन साइट का एक वीडियो साझा किया है, जिसमें लगभग 80000 लोगों के लिए क्वारंटीन सेंटर का निर्माण किया जा रहा है. 


अस्थायी अस्पताल की बनाने की तैयारी


चीन के ग्वांगझू शहर में कोरोना संक्रमण को बढ़ते मामलों की देखते हुए वहां पर 246407 बिस्तरों वाले एक अस्थायी अस्पताल भी बनाया जा रहा है. इस बीच, चीन की राजधानी बीजिंग और अन्य शहरों में कोरोना संक्रमण के प्रकोपों ​​​​को रोकने के लिए चीनी सरकार और नागरिकों के बीच संघर्ष जारी है. चीन के चोंगकिंग और ग्वांगझू में कोरोना मामलों ने सरकार की नींद उड़ा दी है. 






चीन की अर्थव्यवस्था पर असर


हाल ही में, अधिकारियों ने बार-बार जोर देकर कहा है कि चीन को अपनी सख्त 'जीरो-कोविड' नीति पर कायम रहना चाहिए, जिसमें वायरस के संपर्क में आने के संदेह वाले किसी भी व्यक्ति के लिए लॉकडाउन, सामूहिक परीक्षण और क्वारंटीन को अनिवार्य किया गया है. इस नीति का देश की अर्थव्यवस्था पर गंभीर असर पड़ना जारी है और कई चीनी शहरों में जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. चीन के कई प्रांतों में हालात अब लॉकडाउन जैसे बन गए हैं. चीन ने हाल ही में स्थानीय लॉकडाउन, सामूहिक टेस्टिंग, यात्रा प्रतिबंध और अन्य कई प्रतिबंध लागू किए हैं. 


इस बीच में चीन में मंगलवार को कोविड-19 के 38645 नए मामले सामने आए हैं. इससे एक दिन पहले चीन में कोरोना संक्रमण के 40347 केस सामने आए थे. चीन की राजधानी बीजिंग, चोंगकिंग सहित कई प्रमुख शहरों में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है. 


इसे भी पढ़ेंः-


Monkeypox: अब इस नाम से जाना जाएगा मंकीपॉक्स, WHO ने किया एलान