Monkeypox Name Change: दुनिया के कई देशों में कहर बरपाने वाली खतरनाक बीमारी मंकीपॉक्स (Monkeypox) का नाम बदल दिया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार (28 नवंबर) को एलान करते हुए मंकीपॉक्स का नाम बदलकर 'एमपॉक्स' (mpox) कर दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि करीब एक साल तक दोनों नामों का इस्तेमाल किया जाएगा और फिर मंकीपॉक्स को चरणबद्ध तरीके से हटा दिया जाएगा. 


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बयान जारी कर कहा कि जब इस साल की शुरुआत में मंकीपॉक्स का प्रकोप बढ़ा, तो नस्लवादी और आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए देखा गया. WHO को इसकी सूचना दी गई. इस पर चिंता जताते हुए कई देशों ने WHO से इस बीमारी का नाम बदलने को कहा था.  






एक साल तक दोनों नामों का होगा इस्तेमाल


डब्ल्यूएचओ ने आगे कहा कि परामर्श के बाद, WHO ने तय किया कि मंकीपॉक्स के लिए एक नए शब्द का प्रयोग शुरू किया जाएगा जो है एमपॉक्स. दोनों नामों का एक साथ एक साल तक इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि 'मंकीपॉक्स' को बाद में हटा दिया जाएगा. पुरुषों के स्वास्थ्य संगठन REZO ने नया नाम का प्रस्ताव दिया था. 


अब तक 80 हजार केस मिले


भारत समेत दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स के हजारों केस सामने आ चुके हैं. मंकीपॉक्स के लक्षण अलग-अलग होते हैं. इसमें शरीर पर दाने, बुखार, ठंड लगना, लिम्फ नोड्स में सूजन, थकावट और सिरदर्द शामिल हैं. WHO के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में अब तक इस खतरनाक बीमारी के 80,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 55 मौतें हुई हैं.


ये भी पढ़ें- 


कोरोना के बाद अब इस बीमारी का कहर, 4 करोड़ बच्चों की सेहत को बड़ा खतरा