Congo Capital Punishment: कांगो में एक सैन्य अदालत (Military Court) ने संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं (UN Experts) की हत्या के मामले में 50 से अधिक लोगों को मौत की सजा सुनाई है. UN एक्सपर्ट माइकल शार्प (Michael Sharp) और जैदा कैटलान (Zaida Catalan) की कसाई प्रांत (Kasai Region) में हत्या के करीब पांच साल बाद तकरीबन 50 लोगों को मौत की सजा सुनायी है. कांगो मिलिट्री कोर्ट के अध्यक्ष ने इस बारे में जानकारी दी है. कसाई प्रांत में हुई हिंसा के मामले की जांच करने गए दो यूएन एक्सपर्ट की हत्या कर दी गई थी.


हत्या के जुर्म में 50 से अधिक लोगों को मौत की सजा


कसाई ऑक्सीडेंटल मिलिट्री कोर्ट (Military Court) के अध्यक्ष ब्रिगेडियर जनरल जीन पाउलिन नत्शायोकोलो ने शनिवार को कहा कि 54 आरोपियों में से एक अधिकारी को आदेश का उल्लंघन करने के जुर्म में 10 साल की जेल की सजा सुनायी गयी. जबकि इस मामले में शामिल दो अन्य लोगों को बरी कर दिया गया है. हत्या के मामले में जिन लोगों को मौत की सजा सुनायी गयी है वो सभी उम्रकैद की सजा काटेंगे.


US News: सीरिया में ISIS महिला बटालियन का नेतृत्व करने वाली अमेरिकी महिला FBI के शिकंजे में, हमले की योजना बनाने का आरोप


UN एक्सपर्ट माइकल शार्प और जैदा कैटलान की हुई थी हत्या


दोषियों को मौत की सजा तो सुनाई गई लेकिन वे उम्रकैद की सजा काटेंगे क्योंकि कांगो ने 2003 के बाद मौत की सजा पर रोक लगा दी है. अमेरिका के माइकल शार्प और स्वीडन की जैदा कैटलान की 12 मार्च 2017 को कसाई मध्य प्रांत (Central Kasai Region)) में उस समय हत्या कर दी गयी थी जब वे क्षेत्र में सक्रिय मिलिशिया कामविना न्सापु के प्रतिनिधियों के साथ दौरे पर गए थे. संयुक्त राष्ट्र के ये दोनों विशेषज्ञ सुरक्षा परिषद की ओर से कसाई में हिंसा की जांच कर रहे थे. हत्या का ये मामला उस वक्त काफी सुर्खियों में था. दोनों जांचकर्ताओं के शव दो सप्ताह बाद एक कब्र में मिले थे.


ये भी पढ़ें:


North Korea: उत्तर कोरिया ने फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट, एक महीने में 7 परीक्षण कर दुनिया को दिखाया ठेंगा