Corona Deaths in China: चीन समेत दुनिया के तमाम देशों में कोरोना ने एक बार फिर पैर पसारना शुरू कर दिया है. कोरोना से चीन के हालात काफी खराब हो चुके हैं. चीन पर एक बार फिर से कोरोना के आंकड़ों को छिपाने के आरोप लग रहे हैं. कोरोना मौतों को दुनिया से छिपाने के लिए चीन की जिनपिंग सरकार ने नियमों में ही बदलाव कर दिया है. 


कोरोना के कहर के बीच चीन ने नई गाइडलाइन जारी की है. इसके मुताबिक, अब सिर्फ सांस से जुड़ीं बीमारियों से हुईं मौतों को ही कोरोना से मौत के आंकड़ों में गिना जाएगा. इसका मतलब साफ है कि कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण होने वाली अधिकांश मौतों की अब गिनती नहीं की जाएगी. 


कोरोना के आंकड़ों को छिपा रहा चीन


चीन के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार (20 दिसंबर) को देशभर में कोरोना से सिर्फ 2 लोगों की मौत हुई, जबकि इससे पहले सोमवार (19 दिसंबर) को भी सिर्फ 2 लोगों की मौत हुई थी. वहीं साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, अंतिम संस्कार गृह में लाशों की लाइन लगी हुई है. चीनी ब्लॉगर जेनिफर जेंग ने एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें अस्पताल के मुर्दाघर मे लाशों को रखने की जगह कम पड़ गई है.


 






चीनी ब्लॉगर ने खोली सरकार की पोल


यह वीडियो चाइना-जापान फ्रेंडशिप हास्पिटल बीजिंग का बताया जा रहा है, चीनी ब्लॉगर जेनिफर जेंग के ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट इस वीडियो में एक व्यक्ति कोरोना से मारे लोगों की गितनी करता दिख रहा है. न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार, चीन के शहरों में कोरोना संक्रमण के हालात 2020 से भी बदतर स्थिति में पहुंच चुके हैं. अस्पतालों में मरीजों को भूसे की तरह भरा जा रहा है. अंतिम संस्कार के लिए जगह की कमी के चलते घरों में ही शव पड़े हुए हैं. सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. 


 






कोरोना जांच में भी कमी कर दी गई


नेचर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने कोरोना जांच को भी लोगों की मर्जी पर छोड़ दिया है. इतना ही नहीं चीन ने संक्रमित मरीजों के आंकड़े को जारी करना भी छोड़ दिया है. फीगल-डिंग के अनुसार, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) सरकार ने तो यहां तक कह दिया है कि "जिसे भी संक्रमित होना है, संक्रमित होने दें, जिसे मरने की जरूरत है, उसे मरने दें.'' फीगल-डिंग के अनुसार, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) सरकार ने तो यहां तक कह दिया है कि "जिसे भी संक्रमित होना है, संक्रमित होने दें, जिसे मरने की जरूरत है, उसे मरने दें.''


ये भी पढ़ें-चीन समेत इन देशों में बढ़े कोरोना केस, दुनियाभर में एक हफ्ते में 36 लाख से ज्यादा मामले- एक बार फिर चपेट में आ सकते हैं जापान-अमेरिका