Corona Virus Update: चीन में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले बढ़ने के साथ दुनिया के कई देश फिर से महामारी की चपेट में आ गए हैं. चीन के बाद जापान और साउथ कोरिया में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं. वहीं अमेरिका भी एक बार फिर कोरोना के कारण अलर्ट मोड पर आ गया है. इसके अलावा जर्मनी, हॉन्कॉन्ग और ताइवान में मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. हालांकि, भारत के लिए फिलहाल अच्छी खबर है कि यहां कोरोना की स्थिति सामान्य है. 


जापान, अमेरिका और चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने का निर्देश दिया है. जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि समय रहते नए वेरिएंट और उनके फैलाव का पता लगाया जा सकता है. अमेरिका, ब्राजील, चीन, जापान और कोरिया में कोविड के मामले बढ़ने के बाद निगरानी बढ़ा दी गई है. 


एक हफ्ते में 36 लाख से ज्यादा मामले 


दुनियाभर में कोरोना महामारी से एक हफ्ते में 36 लाख मामले दर्ज हुए हैं, जबकि 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत की खबर सामने आ चुकी है. अकेले जापान में 10,55,578 केस मिले हैं. वहीं, दक्षिण कोरिया में 4,60,766, फ्रांस में 3,84,184, अमेरिका और  जर्मनी में 2 लाख से ज्यादा और चीन के पड़ोसी देश ताइवान में एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. 


चीन की जीरो कोविड पॉलिसी पर उठ रहे सवाल 


चीन में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ते के साथ ही यहां की जीरो कोविड पॉलिसी पर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं. यहां अब आलम ये है कि लोग डर की वजह से घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं. सड़कों पर पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ है. यहां तक की अस्पतालों में एंटीजन किट की कमी आ गई है. एक्सपर्ट का कहना है कि इस बार चीन को पहले से ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है. 


दरअसल, चीन की शी जिनपिंग सरकार ने लोगों के विरोध के बाद अपनी जीरो कोविड पॉलिसी को बंद कर दिया था. अब कोरोना के मामले बढ़ते के साथ ही सरकार पर सवाल उठने लगे हैं. राजधानी बीजिंग की बात करें तो यहां ओमिक्रॉन वैरिएंट ने हाहाकार मचा दिया है. लोगों की मौत के बाद अंतिम संस्कार के लिए भी लोगों की जगह मिलना मुश्किल होता जा रहा है. 


ये भी पढ़ें: 


COVID-19: कोरोना से चीन की तरह भारत में भी बिगड़ सकते हैं हालात? एक्सपर्ट कमेटी के चीफ ने दिया जवाब