China GDP Growth: चीन ने शनिवार को इस साल के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का लक्ष्य पिछले साल के 6.1 प्रतिशत से घटाकर 5.5 प्रतिशत कर दिया. प्रधानमंत्री ली केकियांग ने शनिवार को जीडीपी के नए लक्ष्य की घोषणा देश की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) को प्रस्तुत अपनी कार्य रिपोर्ट में की. चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.


चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि इस वर्ष देश की आर्थिक वृद्धि की दर 5.5 फीसद रह सकती है, जो पहले के अनुमान से काफी कम है. पिछले साल चीन में कोरोना और इसके डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट के प्रकोप के चलते देश के विकास को झटका लगा है. चीन में कोरोना महामारी को रोकने के लिए उठाए गए सख्‍त कदमों ने चीन के औद्योगिक क्षेत्र को प्रभावित किया है. अत्यधिक ऋण के बीच उधार को नियंत्रित करने के लिए एक सरकारी अभियान के चलते अर्थव्यवस्था में मंदी देखी जा सकती है.


बता दें कि चीन की अर्थव्यवस्था वर्ष 2021 में 8.1 प्रतिशत की दर से बढ़कर लगभग 18 खरब (ट्रिलियन) अमेरिकी डॉलर हो गई थी. विकास की गति 2021 में सरकार के छह प्रतिशत से अधिक के लक्ष्य से काफी ऊपर रही थी. एनपीसी को प्रस्तुत अपनी कार्य रिपोर्ट में प्रधानमंत्री ली केकियांग ने कहा कि चीन की 2022 में 1.1 करोड़ से अधिक नई नौकरियों का सृजन करने की योजना है. वहीं, भारत की जीडीपी में उछाल आने की संभावना जताई गई है. एसबीआई रिपोर्ट के मुताबकि वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की अर्थव्‍यवस्‍था में 8 फीसद से अधिक की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है.


ये भी पढ़ें- 


हमले का आज 10वां दिन, खारकीव में यूक्रेन का कमबैक, नाटो पर भड़के जेलेंस्की, जानें 10 बड़ी बातें


Ukraine Russia War: यूक्रेन से भारत लौटे भारतीय छात्रों ने सुनाई आपबीती, कहा- जिस दिन फ्लाइट थी उसी दिन एयपोर्ट पर हुआ अटैक