Nancy Pelosi Taiwan Visit: चीन और अमेरिका के बीच ताइवान को लेकर तल्खी बढ़ती जा रही है. अमेरिका की स्पीकर नैंसी पेलोसी मंगलवार को ताइवान की यात्रा पर जा रही हैं. जिसको लेकर चीन ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि अगर वो ताइवान जाती हैं तो चीनी सेना चुप नहीं बैठेगी. 


न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को यूएस स्पीकर ताइवान की राजधानी ताइपेई पहुंच रही हैं. हालांकि इसको लेकर अभी तक ताइवान सरकार की तरफ से कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है. वहीं चीन, यूएस हाउस स्पीकर की ताइवान यात्रा को उकसावे वाली कार्रवाई बता रहा है. 


'जो आग से खेलेगा वो जल जाएगा'
इससे पहले गुरुवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जो बाइडेन के बीच कुल दो घंटे 17 मिनट बातचीत हुई थी. इस दौरान ताइवान विवाद की तरफ इशारा करते हुए शी जिनपिंग ने कहा कि जो आग से खेलेगा, वो जल जाएगा. सोमवार को अपने 95 वें सेना दिवस समारोह के दौरान 20 लाख सैनिकों वाली पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने शक्ति प्रदर्शन किया. चीन ताइवान को अपने देश का हिस्सा बताता है यही वजह है कि वह अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी संवैधानिक नेता के वहां जाने की योजना से भड़का हुआ है.


चीन की घुड़की पर क्या बोली यूएस आर्मी?
गुरुवार को ही चीनी राष्ट्रपति की बाइडेन से फोन पर बातचीत के बाद यूएस ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले (General Mark Milley) ने मीडिया से कहा था कि अगर पेलोसी ताइवान जाती हैं और वहां पर उनको किसी भी प्रकार की सैन्य सहायता की जरूरत पड़ती है तो उनके सुरक्षित दौरे के लिए जो भी जरूरी होगा हम वो करेंगे. अमेरिकी अधिकारियों का अनुमान है कि ताइवान (Taiwan) पर नियंत्रण के लिए चीन (China) आने वाले दिनों में बल प्रयोग कर सकता है.


Monsoon Session: लोकसभा में महंगाई पर चर्चा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- 'भारत का मंदी की चपेट में आने का कोई सवाल ही नहीं'


Kashmir Biryani Scam: 43 लाख के बिरयानी घोटाला केस में एफआईआर दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला?