China-Bangladesh Military Exercise: चीन और बांग्लादेश की सेना मई महीने की शुरुआत में साझा सैन्य अभ्यास करेंगी. इसके लिए चीन की सैन्य टुकड़ी बांग्लादेश आएगी. दोनों देश की सेनाओं के संयुक्त अभ्यास को 'गोल्डन फ्रेंडशिप-2024' नाम दिया गया है. अब इसपर पाकिस्तानी एक्सपर्ट कमर चीमा का बयान सामने आया है, उन्होंने कहा कि हम चीन से अपने रिश्तों की बात करते हैं और चीन की सेना बांग्लादेश आ रही है. कमर चीमा ने इसे भारत को टेंशन देने वाला सैन्य अभ्यास करार दिया है.


कमर चीमा ने इस मसले को लेकर अपने यूट्यूबर चैनल पर वीडियो जारी किया है. उन्होंने कहा कि हम अगर किसी देश के साथ दोस्ती की बात करते हैं तो वह चीन है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमेशा बांग्लादेश से दूर भागता रहा है और अपने को ताकतवर देश समझकर बांग्लादेश को अहमियत नहीं देता है. इन बातों को आज बांग्लादेश ने झुठला दिया है और पड़ोसी देशों के लिए अहम होता जा रहा है. बांग्लादेश पहली बार चीन के साथ साझा सैन्य अभ्यास करने जा रहा है. चीन ने भारी मात्रा में बांग्लादेश में निवेश किया है और अब चीन-बांग्लादेश का रिश्ता अलग लेवल पर जाता दिख रहा है.


बांग्लादेश में चीन दे रहा भारत को टेंशन
पाकिस्तानी एक्सपर्ट ने कहा कि 'चीन का दखल जिस तरह से बांग्लादेश में बढ़ रहा है, कहीं न कहीं यह भारत के लिए चिंता की बात है. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में चीन के बढ़ते प्रभाव से भारत चिंतित है. चीन का पाकिस्तान और मालदीव में काफी असर है और अब बांग्लादेश में बढ़ रहा है तो यह बात भारत को अच्छी नहीं लगेगी. भारत नहीं चाहेगा कि उसके एक पड़ोसी देश में चीन आकर बैठे.' कमर चीमा ने कहा कि पाकिस्तान को भारत के साथ अब बांग्लादेश से भी सीखना चाहिए. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में हमेशा हल्ला होता है कि इस देश के साथ बात करें तो इससे न करें. दूसरी तरफ बांग्लादेश चीन के साथ नए रिश्ते बना रहा है और भारत के लिए भी खास बना हुआ है. 


पाकिस्तान को बांग्लादेश की तरह करना चाहिए काम
कमर चीमा ने कहा कि बांग्लादेश ने बहुत बारीकी के साथ पड़ोसी देशों के साथ रिश्ता कायम कर रहा है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को भी इसी तरह से अपने रिश्ते बनाने चाहिए. ईरान से गैस भी लें और अमेरिका के साथ भी अच्छे रिश्ते बनाएं रखें. दरअसल, चीन ने बांग्लादेश में 25 अरब डॉलर का निवेश किया है, जो दक्षिण एशियाई देशों में पाकिस्तान के बाद बांग्लादेश में सबसे अधिक है. चीन ने बांग्लादेश के साथ रक्षा सहयोग पर भी मजबूती से काम कर रहा है. चीन ने बांग्लादेश को लड़ाकू टैंक, मिसाइल नौका सहित कई सैन्य उपकरणों की आपूर्ति की है. चीन इससे पहले बांग्लादेश को दो पनडुब्बियां भी दे चुका है.


यह भी पढ़ेंः Tariq Masood Video: पाकिस्तानी मुफ्ती की वीडियो वायरल, कहा- 'PM मोदी मेरी एक शादी तुड़वाने के लिए जिम्मेदार'