BQ Covid Variant: वैज्ञानिकों ने सोमवार को चेतावनी दी कि चीन को नए ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट से बार-बार होने वाले कोविड संक्रमण के लिए खुद को तैयार करना चाहिए. साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट के अनुसार, चीन में अब तक प्रमुख स्ट्रेन ओमिक्रॉन सबवेरिएंट्स, बीए.5.2 और बीएफ.7 आ चुके हैं.


हालांकि, पिछले दो महीनों में बीक्यू.1.1 और एक्सबीबी ऑमिक्रॉन वेरिएंट अमेरिका और यूरोप में फेल रहे हैं. पेकिंग यूनिवर्सिटी के बायोकेमिस्ट काओ यूनलॉन्ग ने राज्य द्वारा संचालित चाइना न्यूज सर्विस को बताया, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि चीन में मौजूदा लहर के चरम पर पहुंचने के बाद, एक्सबीबी बड़े पैमाने पर संक्रमण के एक नए दौर को शुरू करने के लिए देश में प्रवेश कर सकता है.


ओमिक्रॉन वेरिएंट में परिवर्तन होता है
रिपोर्ट में यूनलॉन्ग के हवाले से कहा गया है, इस समय, चीन में ऐसी स्थितियों को होने से रोकना मुश्किल लगता है. शोधकर्ताओं ने जोर देकर कहा कि चीन कोविड संक्रमण की कई लहरों का सामना करेगा क्योंकि ओमिक्रॉन वेरिएंट में परिवर्तन होता रहता है.


संक्रमण के वेव को दोहराएगा चीन
अमेरिका में ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी के वायरोलॉजिस्ट शान-लू लियू ने कहा, चीन इस प्रवृत्ति का पालन करेगा, और दुनिया के अन्य हिस्सों में देखी जाने वाली संक्रमण के वेव को दोहराएगा. इसकी कोई जानकारी नहीं है कि पुन: संक्रमण कितनी बार होता है और वे कितने गंभीर होते हैं. ओमिक्रॉन बहुत अधिक संक्रामक है और इसकी पुन: संक्रमण दर काफी अधिक होने की उम्मीद है.


न्यूयॉर्क में तेजी से फैल रहा एक्सबीबी.1.5
एक्सबीबी.1.5 के रूप में जाना जाने वाला एक नया संक्रमण अब कुछ अमेरिकी राज्यों, विशेष रूप से न्यूयॉर्क में तेजी से फैल रहा है. बीजिंग स्थित समाचार पत्रिका पीपल ने यूनलॉन्ग के हवाले से कहा, एक्सबीबी.1.5 अब तक सबसे अधिक संक्रामक और प्रतिरक्षा-आक्रामक वेरिएंट में से एक है.


इस बीच, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने नए साल के संबोधन में कहा कि उम्मीद की रोशनी ठीक हमारे सामने है. लंदन स्थित फर्म एयरफिनिटी ने 13 जनवरी को चीन में अपने पहले चरम पर पहुंचने के लिए कोविड-19 संक्रमण की भविष्यवाणी की है, जिसमें एक दिन में 3.7 मिलियन मामले हैं. फर्म ने कहा, हम अप्रैल 2023 के अंत तक पूरे चीन में 1.7 मिलियन मौतों की भविष्यवाणी करते हैं.


यह भी पढ़ें: Covid Test: किन देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों पर लगाए कोविड प्रतिबंध? जानें