Powerful People of Chicago: भारत से निकलकर दुनियाभर में लोग अपना लोहा मनवा रहे हैं, ऐसे ही भारतीय मूल के एक व्यक्ति को अमेरिका की एक मैगजीन ने खास लिस्ट में शामिल किया है.शिकागो मैगजीन ने राजा कृष्णमूर्ति को शिकागो के 50 पावरफुल व्यक्तियों में शामिल किया है. 


रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की शिकागो मैगजीन ने शिकागो के 50 पावरफुल लोगों का नाम प्रकाशित किया है. इस लिस्ट में भारतीय मूल के सांसद राजा कृष्णमूर्ति को 24वें नंबर पर रखा है. बताया जाता है कि अमेरिका के इलिनॉइस प्रांत का सबसे बड़ा शहर शिकागो है.


मैगजीन ने इलिनॉइस स्टेट के गवर्नर जेबी प्रिट्जकर को पावरफुल लोगों की लिस्ट में पहला स्थान दिया है. वहीं शिकागो शहर के मेयर ब्रैंडन जॉनसन को दूसरे स्थान पर रखा है. रिपोर्ट के मुताबिक कृष्णमूर्ति इस लिस्ट में शामिल होने वाले दक्षिण एशियाई मूल की पहली शख्सियत हैं. कृष्णमूर्ति साल 2016 में इलनॉस प्रांत के डिस्ट्रिक्ट-8 से हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए भी चुने गए थे.


साल 2026 में चुनाव की तैयारी कर रहे हैं कृष्णमूर्ति
कयास लगाए जा रहे हैं कि साल 2026 में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन का राजा कृष्णमूर्ति चुनाव भी लड़ सकते हैं. एक पॉलिटिकल कंसल्टेंट ने बताया कि कृष्णमूर्ति देश के पावरफुल लोगों में से एक हैं और शिकागो में दक्षिण एशियाई मूल के सबसे ताकतवर व्यक्ति हैं. शिकागो मैगजीन ने लिखा कि कृष्णमूर्ति 2026 में सीनेट का चुनाव लड़ने के लिए फंड इकट्ठा कर रहे हैं. साल 2022 में कृष्णमूर्ति डेमोक्रेट और डेमोक्रेटिक पार्टी को 4.60 लाख डॉलर की रकम दान कर चुके हैं. मैगजीन के मुताबिक कृष्णमूर्ति के प्रचार निधि में 1.44 करोड़ डॉलर की रकम है, जो अन्य सांसदों से तीन गुना है.


राजा कृष्णमूर्ति कब गए इलिनॉइस
राजा कृष्णमूर्ति का जन्म 19 जुलाई 1973 को एक तमिल परिवार में हुआ था, जब वे तीन महीने के थे तभी उनके पिता नई दिल्ली से न्यूयॉर्क आ गए थे. 1980 के दशक में कृष्णमूर्ति का परिवार न्यूयॉर्क से इलिनॉइस में शिफ्ट हो गया. इलिनॉइस में उनके पिता ब्रेडली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर थे. मैगजीन के मुताबिक कृष्णमूर्ति ने हार्वड से पढ़ाई करने के बाद कुछ दिनों तक वाकलत किया और साल 2000 में बराक ओबामा के प्रचार अभियान से जुड़ गए. साल 2012 में कृष्णमूर्ति ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव का चुनाव लड़े लेकिन हार का सामना करना पड़ा, वही साल 2016 में उनकी डिस्ट्रिक्ट-8 सीट से जीत हुई. इस समय कृष्णमूर्ति अमेरिका के सांसद हैं.


यह भी पढ़ेंः भारत से यूएई जाने वालों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, जानिए क्या है मामला