Russia Ukraine War: कनाडा ने रविवार (17 सितंबर) को यूक्रेन को 33 मिलियन कनाडाई डॉलर (आज के करीब डेढ़ 2 अरब रुपए) की सैन्य सहायता पैकेज देने की घोषणा की. जो यूक्रेन के लिए रूस के खिलाफ लड़ाई में मददगार साबित होगी. इस बात की जानकारी कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने रविवार को की. 


हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लेयर ने रविवार को अपने आधिकारिक बयान में कहा कि यह योगदान कीव के लिए 500 मिलियन कनाडाई डॉलर की सैन्य सहायता का हिस्सा था, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने जून में की थी. गौरतलब है कि बीते जून में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो बिना किसी सार्वजनिक सूचना के यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे थे. जहां उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की थी. 


यूक्रेन को 500 मिलियन कनाडाई डॉलर की मदद का किया था ऐलान


अपने यूक्रेन दौरे पर कनाडाई पीएम ने यूक्रेन को 500 मिलियन कनाडाई डॉलर की सैन्य सहायता देने की घोषणा की थी. साथ ही उन्होंने कहा था कि यूक्रेन को जब भी जरूरत होगी, कनाडा उसके साथ खड़ा रहेगा. बता दें कि कनाडा कीव के मुखर समर्थकों में से एक है. फरवरी 2022 में रूस के आक्रमण के बाद से कनाडा ने 8 बिलियन कनाडाई डॉलर से अधिक की सहायता देने का वादा किया है, जिसमें लगभग 1.8 बिलियन कनाडाई डॉलर की सैन्य सहायता भी शामिल है. इसके साथ ही, रूस से जारी युद्ध के दौरान यूक्रेन के 36,000 से अधिक सैनिकों को कनाडा ने प्रशिक्षित किया है. वहीं, मास्को के खिलाफ कई चीजों पर प्रतिबंध लगा चुका है. 


इन देशों ने की है यूक्रेन की मदद 


गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग की शुरुआत फरवरी 2022 में हुई थी. ऐसे में जांरी संघर्ष को डेढ़ साल से अधिक समय हो चुका है. हालांकि युद्ध थमने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे. अब तक यूक्रेन को पश्चिमी देशों का खूब सहयोग मिला है.अमेरिकी सरकार यूक्रेन को अब तक लगभग100 बिलियन डॉलर की मदद की है. इसके साथ ही यूरोपियन यूनियन, ब्रिटेन, पोलैंड, जर्मनी, कनाडा, इटली, फ्रांस, नॉर्वे और नीदरलैंड ने भी यूक्रेन का भरसक सहयोग किया है. 


ये भी पढ़ें: Pakistan Miss Universe: पाकिस्तान में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता पर क्यों मचा है बवाल, पाक की अंतरिम सरकार ने अब क्या किया?