Pakistan Miss Universe: इस वक्त पाकिस्तान (Pakistan) खराब आर्थिक तंगी से गुजर रहा है. देश में आम जनता की हालत भी दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है. देश में महंगाई आसमान छू रही है. इसी बीच पाकिस्तान के लिए गर्व करने का मौका मिला, जब पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार किसी महिला को मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है. मालदीव में आयोजित एक प्रतियोगिता कार्यक्रम में 24 वर्षीय एरिका रॉबिन ने मिस यूनिवर्स पाकिस्तान का खिताब जीता और वह इस साल के अंत में अल साल्वाडोर में होने वाली मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के लिए अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं.


हालांकि, पाकिस्तान की अंतरिम सरकार को इस बात से परेशानी हो रही है की कोई कैसे मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग ले सकता है और इसकी इजाजत किसने दी है? पाकिस्तान का विदेश मंत्रालय और उनका खुफिया ब्यूरो यह समझने में माथापच्ची कर रहा है कि ऐसी मुसीबत सामने आई कैसे? पाकिस्तान की सरकार मिस यूनिवर्स जैसे प्रतियोगिता के आयोजन को पाकिस्तान की महिलाओं के लिए अपमान और शोषण करार दिया है.


पीएम अनवर-उल-हक काकर ने दिए आदेश
पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने खुफिया ब्यूरो को आदेश दिया की प्रतियोगिता का आयोजन किसने किया है और बिना सरकार के इजाजत के कैसे आयोजन किया जा सकता है. डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार मिस यूनिवर्स पाकिस्तान कार्यक्रम में पाकिस्तान से पांच प्रतियोगी शामिल हुए थे और इसे दुबई स्थित कंपनी युगेन ग्रुप के तरफ से आयोजित किया गया था, जिसने मार्च में घोषणा की थी कि उसने प्रतियोगिता के अधिकार हासिल कर लिए हैं.


डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक धार्मिक विद्वान तकी उस्मानी ने अपराध करने वाले पहले लोगों में से थे, जिन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार नोटिस ले और आयोजन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करे. उन्होंने यह भी मांग की कि इस धारणा को दूर किया जाना चाहिए कि ये महिलाएं पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रही थीं.


एरिका रॉबिन का किया जा रहा विरोध
पाकिस्तान के पत्रकार अंसार अब्बासी ने भी  शिकायत करते हुए पूछा कि किस सरकारी अधिकारी ने पाकिस्तानी महिलाओं को सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भेजने की मंजूरी दी थी. उनकी आलोचना पर प्रतिक्रिया देते हुए सूचना मंत्री मुर्तजा सोलंगी ने ट्वीट किया कि सरकार ने ऐसी गतिविधियों के लिए आधिकारिक तौर पर किसी को नामित नहीं किया है.


इस मुद्दे को धार्मिक विद्वान मुफ्ती तकी उस्मानी ने भी एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर उठाया था, जिन्होंने सरकार से नोटिस देने और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ-साथ खुद को मामले से दूर रखने की मांग की थी.पाकिस्तान के स्थानीय समाचार आउटलेट्स ने जानकारी दी है कि मिस यूनिवर्स पाकिस्तान एरिका रॉबिन को सोशल मीडिया पर और सरकारी स्तर मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने पर गंभीर आक्रोश का सामना करना पड़ा है.


ये भी पढ़ें:Pakistan Miss Universe: पाकिस्तान को मिली पहली मिस यूनिवर्स कंटेस्टेंट, खूबसूरती के मामले में किसी से नहीं कम, देखें तस्वीरें