California Latest News: कैलिफोर्निया के स्कूलों में स्नैक्स के प्रति बच्चों की बढ़ती दीवानगी को देखते हुए सांसदों ने एक खास विधेयक पास किया है. दरअसल सांसदों का मानना है कि फ्लेमिन हॉट चीटोज, डोरिटोज और माउंटेन ड्यू जैसे पदार्थों के खाने-पिने से छात्रों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए इसपर प्रतिबंध लगाने के लिए उन्होंने खास विधेयक पेश किया है. 


सांसदों के मुताबिक इस विधेयक का एक मात्र उद्देश्य बच्चों को हानिकारक खाद्य पदार्थों से छुटकारा दिलवाना है. इन खाद्य पदार्थों में 40 फीसद लाल, 1 फीसद नीला और टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे कृत्रिम तत्व मिले होते हैं.


चीटोज और डोरिटोस में हानिकारक रंगो का हो रहा है इस्तेमाल 


चीटोज और डोरिटोस में 40 फीसद लाल, 5 फीसद पीला और 6 फीसद ब्लू रंग होते हैं. उम्मीद है बिल पास होने के बाद इन नुकसानदायक चीजों पर प्रतिबंध लग जाएंगे. यही नहीं फ्रूटी पेबल्स और फ्रूट लूप्स जैसे पदार्थ पीले और लाल रंगों के साथ-साथ नीले रंग के इस्तेमाल से बनाए जाते हैं.


सूप और पनीर ब्रांडों में इस्तेमाल हो रहा है टाइटेनियम डाइऑक्साइड


सेंटर फॉर साइंस इन पब्लिक इंटरेस्ट के मुताबिक कुछ सूप और पनीर ब्रांडों को टाइटेनियम डाइऑक्साइड के इस्तेमाल से बनाया जाता है. राज्य विधानसभा के सदस्य जेसी गेब्रियल ने संवाददाता सम्मेलन में बातचीत करते हुए कहा कि यह विधेयक हमारे छात्रों को उन रसायनों से बचाने के लिए हैं जो बच्चों को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ उनके सीखने की क्षमता में बांधा डाल रहे हैं.


गंभीर स्वास्थ्य चिंताओं को जन्म दे रहे हैं स्नैक्स


एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर गेब्रियल ने बिल के बारे में पोस्ट करते हुए लिखा कि ये खतरनाक रसायन जो छात्रों को परोसे जा रहे भोजन से डीएनए, कैंसर, अति सक्रियता और न्यूरोबिहेवियरल मुद्दों सहित गंभीर स्वास्थ्य चिंताओं को जन्म दे रहे हैं.


यह भी पढ़ें- सोमालिया की राजधानी में आतंकवादियों ने होटल पर बरसाईं ताबड़तोड़ गोलियां, 3 की मौत, 27 घायल