Indian Navy Action On Somali pirates: बुल्गारिया के राष्ट्रपति रुमेन राडव ने हिंद महासागर में इंडियन नेवी की कार्रवाई पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा है. दरअसल, इंडियन नेवी ने रविवार को हाइजेक किए गए एमवी रुएन जहाज को समुद्री लुटेरों से मुक्त करा लिया था. इस ऑपरेशन के दौरान नेवी ने 35 समुद्री लुटेरों को गिरफ्तार किया था और एमवी रुएन जहाज के क्रू मेंबर्स समेत 17 लोगों को रिहा कर लिया. इसमें 7 बुल्गारिया के नागरिक भी थे.


रुमेन राडव ने सोशल मीडिया प्लेटरफॉर्म X पर लिखा, हाइजेक बल्गेरियाई जहाज रुएन और 7 बल्गेरियाई नागरिकों समेत उसके क्रू मेंबर्स को बचाने के लिए नौसेना की बहादुरीपूर्ण कार्रवाई के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक आभार.







40 घंटे चला ऑपरेशन


भारतीय नौसेना समुद्री लुटेरों के खिलाफ लगातार ऑपरेशन चला रही है. भारतीय तट से लगभग 2600 किलोमीटर दूर पूर्व में ऐसे ही एक ऑपरेशन में नेवी ने माल्टा के एमवी रुएन जहाज को समुद्री लुटेरों के कब्जे से छुड़ा लिया.समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पिछले सात साल में पहली बार सोमालिया के समुद्री डाकुओं से किसी जहाज को इस तरह से छुड़ाने का यह पहला सफल ऑपरेशन है. 


नेवी ने करीब 40 घंटे तक चले इस ऑपरेशन के दौरान आईएनएस कोलकाता और आईएनएस सुभद्रा और सी गार्जियन ड्रोन को तैनात किया. इसके बाद सी-17 विमान से स्पेशल मार्कोस कमांडो को उतारा गया. इन कमांडो ने न सिर्फ जहाज को आजाद कराया, बल्कि 35 समुद्री लुटेरों को भी पकड़ लिया. 


बुल्गारिया की विदेश मंत्री ने भी किया धन्यवाद


बुल्गारिया की विदेश मंत्री मारिया गेब्रियल ने हाइजेक शिप और उनके देश के सात नागरिकों समेत क्रू मेंबर्स को बचाने के सफल ऑपरेशन के लिए भारतीय नौसेना का आभार व्यक्त किया. गेब्रियल की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लिखा, दोस्त इसी के लिए होते हैं. 


नौसेना ने बताया कि एमवी रुएन का सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने 14 दिसंबर को अपहरण कर लिया था. इस शिप पर लगभग 37,800 टन माल लदा है जिसकी कीमत करीब 10 लाख अमेरिकी डॉलर है.