Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के विवाद में अमेरिका समेत पूरे यूरोप में रूस के साथ तनाव बढ़ता ही जा रहा है. इसी सैन्य और राजनयिक तनाव के बीच ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को एक टीवी चैनल को दिये गये इंटरव्यू में कहा है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो दुनिया में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे ज्यादा तबाही हो सकती है. इसके परिणाम यूरोप, पश्चिमी देशों सहित पूरी दुनिया के लिये काफी भयावह हो सकते हैं इसलिये हम इस मामले ऐसा नहीं होने देने के लिये पूरी तरह से एकजुट हैं. 


उन्होंने कहा कि मैं रूस को एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि यदि रूस के राष्ट्रपति यूक्रेन के साथ युद्ध शुरू करने का प्रयास करते हैं तो हम रूस और उसके सहयोगी देशों पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने के साथ उनको रोकने के लिये सभी जरूरी कदम उठाएंगे. युद्ध शुरू करना इस समय बहुत ही आत्मघाती फैसला होगा और उन्हें इससे बचना चाहिये. 


रूस को यूक्रेन में खूनी संघर्ष का सामना करना पड़ेगा


जॉनसन ने आगे कहा कि मैं यूक्रेन गया हूं और मैं रूस के नागरिकों को बताना चाहता हूं कि वहां के लोग संघर्ष करेंगे हालांकि वह इस तरह का कोई संघर्ष नहीं करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि यदि मैं रूस के लोगों की तरफ से  कहूं तो अगर वह यूक्रेन पर हमला करते हैं तो उन्हें वहां पर खूनी संघर्ष का सामना करना पड़ेगा और मुझे लगता है कि रूस इस तरह से काम नहीं करता है. 


यूक्रेन के नागरिकों को है अपने देश की रक्षा करने का नैतिक और कानूनी अधिकार 


बोरिस जॉनसन ने यह भी कहा कि यूक्रेन के नागरिकों को अपने देश की रक्षा करने का नैतिक और कानूनी अधिकार है. मेरा मानना ​​है कि यूक्रेनी एकजुट होकर किसी भी हमले का विरोध करेंगे. इस तबाही से किसी का फायदा नहीं होगा. रूस को एक ऐसे देश को बर्बाद करने से बचना चाहिये जिसे स्लावों (यूरोप की एक जनजाति) ने मिलकर बनाया है. 


Republic Day: राजपथ पर भारत की सैन्य शक्ति से लेकर सांस्कृतिक विविधता तक का प्रदर्शन, जानें परेड से जुड़ी 10 बड़ी बातें


Watch: गणतंत्र दिवस पर आईटीबीपी जवान ने गाया गाना, सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल