Booker Prize 2021: दक्षिण अफ्रीका के उपन्यासकार डेमन गलगुट ने बुधवार को अपने उपन्यास 'द प्रॉमिस' के लिए 2021 का बुकर पुरस्कार जीता. द न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार डेमन को उनकी पिछली दो पुस्तकों के लिए चुना गया था, जिसमें से उन्हें रंगभेद के बाद दक्षिण अफ्रीका में एक श्वेत परिवार के चित्रण के लिए दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कारों के लिए चुना गया.


डेमन की नौवीं पुस्तक है 'द प्रॉमिस'


डेमन को इससे पहले 2003 और 2010 में दो बार शॉर्टलिस्ट किया गया था. द न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार बुकर जजों ने डेमन के उपन्यास की असामान्य कथा शैली की काफी सराहना भी की है. उनकी कथा शैली नाबोकोवियन परिशुद्धता के साथ फाल्कनेरियन उत्साह को संतुलित करती है.






बता दें कि 'द प्रॉमिस' डेमन की नौवीं पुस्तक है, जिसे पहले से ही स्वार्ट परिवार के अपने खतरनाक और धूमिल मजाकिया चित्र के लिए आलोचकों से सराहना मिल चुकी थी. बुकर जजों ने कहा कि 'द प्रॉमिस' छह शॉर्टलिस्ट किए गए उपन्यासों में से एक थी और अपनी कलात्मकता के लिए काफी पसंद की गई.






अमेरिकी लेखकों ने बुकर पुरस्कार की शॉर्टलिस्ट पर बनाया दबदबा 


द न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी लेखकों ने इस साल एक बार फिर बुकर पुरस्कार की शॉर्टलिस्ट पर अपना दबदबा बनाया,  जिसमें तीन फाइनलिस्ट थे. जिसमें 'बेविल्डरमेंट' के लिए रिचर्ड पॉवर्स, 'ग्रेट सर्कल' के लिए मैगी शिपस्टेड और 'नो वन इज़ टॉकिंग अबाउट दिस' के लिए पेट्रीसिया लॉकवुड थे.


बता दें कि बुकर पुरस्कार हर साल अंग्रेजी में लिखे गए और ब्रिटेन या आयरलैंड में प्रकाशित सर्वश्रेष्ठ उपन्यास को दिया जाता है, इस साल 158 उपन्यासों में से डेमन गलगुट के उपन्यास को विजेता चुना गया. पिछले साल यह पुरस्कार स्कॉटलैंड के लेखक डगलस स्टुअर्ट को 'शग्गी बैन" के लिए दिया गया था.


इसे भी पढ़ेंः
Indian Girl in Glasgow: COP26 सम्मेलन में भारत की बेटी का दमदार भाषण, पीएम मोदी समेत कई देशों के नेता थे मौजूद


कैंपसाइट से अगवा हुई बच्ची 18 दिन बाद मिली, बचावकर्मियों को बताया- माई नेम इज क्लियो