Bird Flu In Chile: दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के देश चिली में बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने कोहराम मचा दिया है. फ्लू के वायरस ने यहां बहुत-से पक्षियों की जान ले ली, और अब एक इंसान में भी इसके लक्षण पाए गए हैं. चिली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है चिली में इंसान में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है. 


जिस इंसान को बर्ड फ्लू ने जकड़ा है, उसकी उम्र 53 साल बताई गई है. यह केस सामने आने पर चिली के स्वास्थ्य अधिकारियों ने नोट किया है कि बर्ड फ्लू का वायरस पक्षियों या समुद्री स्तनधारियों से मनुष्यों में भी पहुंच सकता है, हालांकि इससे उनकी जान जाने के खतरे का अभी आकलन नहीं किया जा सकता.




मरीज के संपर्क में आए अन्य लोगों की भी हो रही जांच 
चिली के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, उनके यहां 53 वर्षीय व्यक्ति में इन्फ्लूएंजा के गंभीर लक्षण थे, हालांकि उस पर निगरानी रखे जाने पर डॉक्‍टरों ने पाया कि वह स्थिर स्थिति में था. अब चिली सरकार संक्रमण के स्रोत के साथ-साथ मरीज के संपर्क में आए अन्य लोगों की भी जांच कर रही है.


बड़ी संख्‍या में मुर्गियों ने दम तोड़ा 
बता दें कि चिली में जंगली जानवरों में पिछले साल के अंत से H5N1 बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं. यहां रैंकागुआ में एक पोल्ट्री फार्म में जब बर्ड फ्लू मुर्गियों को हुआ तो बड़ी संख्‍या में मुर्गियों की मौत हुई थी. औद्योगिक फार्मों में ऐसे मामलों में वृद्धि के कारण सरकार को पोल्ट्री निर्यात को रोकना पड़ा.




9 साल की एक बच्ची में भी मिले थे लक्षण
चिली की तरह ही दक्षिण अमेरिका के देश अर्जेंटीना और इक्वाडोर में भी बर्ड फ्लू फैला था. हालांकि, पोल्ट्री का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक ब्राजील इससे सेफ है. वहीं, इस साल की शुरुआत में, इक्वाडोर ने 9 साल की एक बच्ची में बर्ड फ्लू के मानव संचरण के अपने पहले मामले की पुष्टि की थी. तब वैश्विक स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा था कि यदि ये फ्लू इंसानों में फैला तो वैश्विक चिंता का विषय बन जाएगा, हालांकि इस तरह की संभावना काफी कम है. इससे निपटने के लिए कई कंपनियां मनुष्यों के लिए बर्ड फ्लू शॉट्स तैयार कर रही हैं. 


यह भी पढ़ें: एक या दो नहीं बल्कि ये 15 लक्षण हैं ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का संकेत... इग्नोर करना पड़ सकता है भारी