ढाका: बांग्लादेश ने कोरोना वायरस के मामलों की गंभीरता के आधार पर सोमवार को तीन रंग आधारित जोन व्यवस्था की शुरुआत की. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 38 लोगों की मौत हो गई और 3,099 लोग संक्रमित हुए हैं.


कैबिनेट डिविजन ने पहली बार रंग आधारित जोन बनाए जाने की व्यवस्था की शुरुआत की. इसके तहत कोरोना वायरस के प्रसार की गंभीरता के आधार पर उन्हें लाल,पीले और हरे रंग के तीन जोन में बांटा गया है. इसमें कहा गया है कि ‘रेड जोन’ से संबंधित स्थानों पर कार्यालयों में 30 जून तक छुट्टी रहेगी.


अधिकारियों ने बताया कि नगर निकाय, स्थानीय प्रशासन और कानून लागू करने वाली एजेंसियां ‘रेड’ और ‘येलो’ जोन में पाबंदी लागू करवाने के लिए काम करेंगे. इसके तहत जरूरी गतिविधियों को अनुमति होगी और मानक संचालन प्रक्रिया को भी लागू किया जाएगा.


उन्होंने बताया कि जल्द ही आधिकारिक घोषणा होने की संभावना है, लेकिन जो दस्तावेज तैयार किया गया है, उसके तहत ढाका का अधिकतर हिस्सा ‘रेड जोन’ में आएगा.


स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटे में 38 और लोगों की मौत होने से अब तक 1209 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. कोविड-19 के 3099 नए मामले आने से संक्रमित लोगों की संख्या 90,169 हो गयी है .’’


यह भी पढ़ें:


पाकिस्तान ने दोनों भारतीय अधिकारियों को छोड़ा, अरेस्ट करने पर भारत ने जताई थी कड़ी आपत्ति


भारत-चीन सीमा विवाद: थलसेना अध्यक्ष के बयान पर अधीर रंजन ने उठाए सवाल, बोले- 'बहुत सार्थक' बातचीत का क्या मतलब