Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में बुधवार को आए भूकंप के तेज झटके के चलते करीब 250 लोगों की मौत की खबर है. अफगानिस्तान की सरकारी समाचार एजेंसी का कहना है कि देश के पूर्वी पक्तिका प्रांत में आए भूकंप में कम से कम 255 लोग मारे गए हैं. सरकारी बख्तर समाचार एजेंसी ने बुधवार को मरने वालों की संख्या की सूचना दी और कहा कि बचाव दल हेलीकॉप्टर से पहुंच रहे हैं. पक्तिका प्रांत में आए 6 तीव्रता का भूकंप आया था.


भूकंप ने मचाई तबाही


बीबीसी ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया है कि मरनेवालों की संख्या ढाई सौ से भी ज्यादा हो सकती है, जबकि डेढ़ सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. साउथ-ईस्टर्न सिटी खोस्त से करीब 44 किलोमीटर (27 माइल्स) दूर भूकंप का आया. रायटर्स ने यूरोपीयन मेडिटेर्रियन सिसमोलोजिकल सेंटर का हवाला देते हुए बताया है कि भूकंप के झटको को पाकिस्तान में 500 किलोमीटर दूर तक, पाकिस्तान और भारत तक महसूस किए गए.






सेंटर ने बताया कि प्रत्यक्षदर्शियों ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से लेकर पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद तक भूकंप के झटके महसूस किए. सरकारी प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट करते हुए कहा- दुर्भाग्यवाश, पिछली रात को पक्तिका प्रांत के चार जिलों में तेज भूकंप के चलते देश के सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हुए हैं. इसके साथ ही, दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हुए. उन्होंने कहा कि हम सहायता करने वाली एजेंसियों से यह अपील करते हैं कि वे फौरन लोगों के बचाव कार्यों में टीम को भेज दें.


अफगानिस्तान से पाकिस्तान तक असर


पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में खोस्त से 44 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में 50.8 किलोमीटर की गहराई पर था. भूकंप देर रात स्थानीय समायानुसार एक बजकर 54 मिनट पर आया.


पेशावर, इस्लामाबाद, लाहौर तथा पंजाब के अन्य हिस्सों और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी वजह से जानमाल के किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. पाकिस्तान भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र में स्थित है और अकसर यहां भूकंप आते हैं. एक सप्ताह के भीतर आया यह दूसरा भूकंप है। 17 जून को देश में 5.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. देश में 2005 में एक भीषण भूकंप में 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे.


ये भी पढ़ें: Joe Biden Bicycle Ride: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साइकिल से गिरने पर डोनाल्ड ट्रंप की चुटकी, कहा- कभी नहीं करूंगा साइकिल की सवारी