यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सोमवार (स्थानीय समय) को भारत के लिए अपनी COVID-19 यात्रा एडवाइजरी को स्तर 3 (उच्च जोखिम) से स्तर 1 (कम जोखिम) तक ले जाते हुए आसान कर दिया है. सीडीसी ने अपनी सलाह में कहा कि उसने भारत के लिए अपनी COVID-19 यात्रा सिफारिश को "स्तर 3 (उच्च)" से "स्तर 1 (निम्न)" में बदल दिया है.


अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा, "सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने COVID-19 के कारण स्तर 1 का यात्रा स्वास्थ्य नोटिस जारी किया है, जो देश में COVID-19 के निम्न स्तर का संकेत देता है. यदि आप एफडीए द्वारा अधिकृत टीके से पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके हैं तो आपके COVID-19 से ग्रस्‍त होने और गंभीर लक्षण विकसित होने का जोखिम कम हो सकता है."


बयान में कहा गया है, "किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाने से पहले, कृपया टीकाकरण और बिना टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए सीडीसी की विशिष्ट सिफारिशों को रिव्यू कर लें." भारत की यात्रा करने वालों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए, सीडीसी ने कहा, "सुनिश्चित करें कि भारत यात्रा करने से पहले आपको टीका लगाया गया है और अपने कोरोना टीकों के साथ अप टू डेट हों."


सीडीसी ने कहा, "यहां तक ​​​​कि अगर आप अपने कोरोना टीकों के साथ अप टू डेट भी हैं, तब भी आपको COVID-19 होने और फैलने का खतरा हो सकता है. 2 वर्ष या उससे अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति को इनडोर सार्वजनिक स्थानों पर अच्छी तरह से फिट होने वाला मास्क पहनना चाहिए. भारत में सभी आवश्यकताओं और सिफारिशों का पालन करें."


गौरतलब है कि सीडीसी यात्रा स्वास्थ्य नोटिस (टीएचएन) का उपयोग यात्रियों और अन्यों को दुनिया भर में स्वास्थ्य खतरों के प्रति सचेत करने और खुद को बचाने के तरीके के बारे में सलाह देने के लिए करता है.


ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: युद्ध में यूक्रेन को अब तक 564 बिलियन डॉलर का नुकसान, कई शहरों के मेयर्स को अगवा कर रूस ने मारा


नितिन गडकरी के इस सलाह का कांग्रेस नेता ने किया स्वागत, लेकिन सरकार पर लगाया ये आरोप