यूक्रेन और रूस के बीच पिछले 33 दिन से भीषण युद्ध चल रहा है. राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूस शहर के मेयर्स को किडनैप कर रहा है. कुछ को हम ढूंढ नहीं पा रहे हैं, कुछ को हमने ढूंढ लिया है लेकिन वे जिंदा नहीं हैं. द इकोनॉमिस्ट को दिए एक इंटरव्यू में राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने यह दावा किया है.


दूसरी ओर यूक्रेन को रूस के हमले से अब तक कितना नुकसान हुआ है, इसका आंकड़ा सामने आ गया है. इकोनॉमी मिनिस्टर यूलिया सिव्रीडेंको ने कहा कि यूक्रेन को रूस के पूर्णकालिक युद्ध के कारण अब तक 564.9 बिलियन डॉलर का नुकसान हो चुका है. उन्होंने बताया कि इन्फ्रास्ट्रक्चर में ही यूक्रेन ने 119 बिलियन डॉलर खो दिए. जबकि जीडीपी में भी उसे 112 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है.


जंग की मार बच्चों को भी सहनी पड़ रही है. यूक्रेन के लोकपाल के मुताबिक जब से यूक्रेन और रूस के बीच पूर्णकालिक युद्ध शुरू हुआ है, तब से अब तक 143 बच्चे मारे जा चुके हैं और 216 घायल हैं. उनके मुताबिक असल आंकड़ा इससे काफी ज्यादा हो सकता है क्योंकि तेज लड़ाई के कारण कई शहरों में यूक्रेन के अधिकारी पहुंच ही नहीं पाए हैं. 


वहीं तुर्की के शहर इस्तांबुल में रूस-यूक्रेन वार्ता सोमवार से शुरू होने की संभावना नहीं है. इसकी जगह वार्ता मंगलवार को हो सकती है.  क्रेमलिन प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए यह भी कहा कि इस्तांबुल में वार्ता के बाद पुतिन और ज़ेलेंस्की के बीच बैठक की कोई योजना नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि रूस-यूक्रेन वार्ता में अब तक कोई 'महत्वपूर्ण उपलब्धि' नहीं हुई है.


वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रविवार की रात देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि तुर्की में रूस के साथ इस हफ्ते होने जा रही बातचीत में प्राथमिकता 'यूक्रेन की संप्रभुता और भूभागीय अखंडता' पर केंद्रित होगी.


जेलेंस्की ने कहा 'हम वास्तव में, बिना किसी विलंब के, शांति चाहते हैं. तुर्की में आमने-सामने होने जा रही बातचीत एक अवसर है और जरूरत भी. यह बुरा नहीं है. आइये, देखें कि परिणाम क्या मिलते हैं.' उन्होंने कहा 'मैं दूसरे देशों की संसद से लगातार अपील करूंगा और उन्हें घेरेबंदी वाले मारियुपोल जैसे शहरों के भयावह हालात की याद दिलाऊंगा.' यूक्रेन के सशस्त्र बलों को धन्यवाद देते हुए जेलेंस्की ने कहा कि कब्जाए जा चुके शहरों को वे वापस ले रहे हैं और 'कुछ हिस्सों में तो वे आगे भी बढ़ रहे हैं. यह अत्यंत सराहनीय है.'


ये भी पढ़ें- Pramod Sawant Swearing-In Ceremony: 'मैं शपथ लेता हूं...' लगातार दूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री बने प्रमोद सावंत


इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट कोरोना वायरस से संक्रमित, अप्रैल के पहले हफ्ते में है भारत आने का कार्यक्रम