Pakistan Role in Al Zawahiri Killing: अलकायदा का सरगना अयमान अल-जवाहिरी का खात्म हो गया है. अमेरिका ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में आतंकवाद विरोधी अभियान के तहत अल-कायदा (Al-Qaeda) सरगना अल-जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) को मार गिराया है. इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि अल-जवाहिरी को मरवाने के पीछे पाकिस्तान (Pakistan) का हाथ है. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने पैसे लेकर अल-जवाहिरी को मरवाया है. पाकिस्तान से ही एक महीने पहले अल जवाहिरी अफगानिस्तान गया था. 


पाकिस्तान (Pakistan) मे रहने के दौरान अल-जवाहिरी (Al-Zawahiri) के हर मूवमेंट की खबर पाक सेना (Pak Army) को थी. तालिबान के संपर्क मे रहने के कारण पता था कि अल जवाहिरी कहां रह रहा है. 


अल-जवाहिरी की मौत के पीछे पाक का हाथ?


दुनिया के मोस्ट वांटेड आतंकी अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी को मरवाने के पीछे पाकिस्तान के हाथ होने की बात कही जा रही है. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने पैसे लेकर अल-जवाहिरी को मरवाया है. अमेरिका से उसे फंड मिलने की बात कही जा रही है. सूत्रों से मिली जाकारी के मुताबिक पाक सेना प्रमुख जनरल बाजवा अमेरिका में कई लोगों के साथ संपर्क में थे. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ने तीन दिन पहले भी फंड की डिमांड की थी.


अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अल-जवाहिरी


इस बात की संभावना जताई जा रही है कि अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी (Al-Zawahiri) को मारने के लिए अमेरिका ने पाकिस्तानी बेस (Pakistani Base) का इस्तेमाल किया था. हालांकि पाक सेना ने इस बात से इनकार किया है कि कार्रवाई में पाकिस्तान हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया गया. बता दें कि 31 जुलाई को सुबह 6.18 पर अल जवाहिरी को मार गिराया गया था. आतंक का ये सरगना काबुल (Kabul) के शेरपुर इलाके में छिपा था और जैसे ही बालकनी में निकला अमेरिकी ड्रोन हमले (US Drone Strike) में मार गिराया गया. अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया था कि अल जवाहिरी के अलावा परिवार के किसी अन्य सदस्य को नुकसान नहीं हुआ.


ये भी पढ़ें:


Al-Zawahiri Killed: 9/11 हमले में शामिल, लादेन का दाहिना साथ, कौन था अल-जवाहिरी जो 2 दशक तक नहीं आया अमेरिका के हाथ


Hellfire R9x Missile: बिना धमाका अल-जवाहिरी का खात्मा, जानें कितनी खतरनाक है हेलफायर R9X मिसाइल, जिससे निकलते हैं ब्लेड्स