Al Qaeda Chief After Al Zawahiri Killed: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अमेरिकी ड्रोन हमले में अल-कायदा चीफ अल जवाहिरी मारा गया. उसकी मौत के बाद अल-कायदा के नए चीफ को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. अयमान अल-जवाहिरी (Ayman Al Zawahiri) की मौत की पुष्टि के बाद अल-कायदा के उत्तराधिकारी (Al Qaeda Chief) के तौर पर सैफ अल-अदेल (Saif al-Adel) का नाम चर्चा में है. बताया जा रहा है कि अल कायदा में इस आतंकवादी की खास पैठ है और ये सैन्य समिति का मेंबर भी है. ये ब्रिटिश और कई अमेरिकी सैनिकों की हत्या शामिल रहा था. सैफ अल अदेल को पूरी तरह से सैन्य-प्रशिक्षित ऑपरेटिव माना जाता है.


मिस्र के पूर्व सेना के अधिकारी सैफ अल-अदेल अल-कायदा के संस्थापक सदस्य रहा, जो 1980 के दशक के अंत में आतंकवादी समूह मकतब अल-खिदामत में शामिल हो गया था. 


अल-जवाहिरी हो सकता है अल-कायदा का नया चीफ


अल-कायदा के उत्तराधिकारी के तौर पर जिस सैफ अल-अदेल का नाम सामने आ रहा है वो ओसोमा बिन लादेन और अल-जवाहिरी का काफी करीबी रहा है. बताया जाता है कि अल-अदेल जब करीब 30 साल का था, तभी उसने सोमालिया के मोगादिशु में कुख्यात 'ब्लैक हॉक डाउन' ऑपरेशन का निरीक्षण किया, जिसमें 19 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे और उनके शवों को सड़कों पर घसीटा गया था.


आतंक की दुनिया का पुराना नाम


ओसामा बिन लादेन और अल जवाहिरी के बाद अल कायदा चीफ (Al Qaeda Chief) के तौर पर जिस सैफ अल-अदेल (Saif al-Adel) का नाम चर्चा में है, वो आतंक की दुनिया का पुराना नाम है. ये मिस्त्र का रहने वाला बताया जाता है और वहां की सेना में अधिकारी रह चुका है. उसने अबतक कई आतंकी वारदातों को खुद अंजाम दिया है या फिर उसका नेतृत्व किया. अदेल को एफबीआई (FBI) ने मोस्ट वॉन्टेड घोषित कर रखा है. हालांकि कहा जाता है कि उसने अमेरिकी में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हवाई हमले का विरोध किया था. हमले से ठीक दो महीने पहले आदेल ने ओसामा बिन लादेन को ऐसा न करने की सलाह दी थी.


ये भी पढ़ें:


Ayman Al-Zawahiri: काबुल में अमेरिकी ऑपरेशन में अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी ढेर, भड़का अफगानिस्तान, जानें क्या कहा


Al-Zawahiri Killed: 9/11 हमले में शामिल, लादेन का दाहिना साथ, कौन था अल-जवाहिरी जो 2 दशक तक नहीं आया अमेरिका के हाथ