पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के रहीमयार खान इलाके में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर में तोड़फोड़ और आग लगाए जाने की घटना सामने आई है. इमरान खान की पार्टी से जुड़े हिंदू सांसद रमेश वंकवानी को इस घटना पर शिकायत दर्ज कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश तक जाकर गुहार लगानी पड़ी. यहां तक कि वंकवानी ने ही सोशल मीडिया पर इस हमले की तस्वीरें शेयर कर इस बात का दर्द जताया किया कि सूचना देने के बावजूद स्थानीय पुलिस ने न तो भीड़ को रोका और न ही कोई ठोस कार्रवाई की. पाक सुप्रीम कोर्ट अब इस मामले पर आज सुनवाई करेगा.


भारत ने गणेश मंदिर पर हुए हमले की घटना पर गंभीर चिंता जताते हुए पाक उच्चायोग प्रमुख को तलब कर अपना सख्त ऐतराज दर्ज कराया है. भारत ने कहा है कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों पर हमलों की. घटनाएं चिंताजनक रफ्तार से बढ़ रही. इस घटना पर भारत के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हमने पाकिस्तान के रहेंगे और खान में गणेश मंदिर पर हुई तोड़फोड़ की विचलित करने वाली रिपोर्ट देखी है. भीड़ ने मंदिर पर हमला किया तोड़फोड़ की और मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया. इतना ही नहीं इस भीड़ ने मंदिर के आसपास रहने वाले हिंदुओं के घरों को भी नुकसान पहुंचाया."


पाकिस्तान के मौजूदा हालात पर तंज के साथ बागची ने कहा कि "अल्पसंख्यकों के साथ अत्याचार भेदभाव पाकिस्तान में कोई नया नहीं बल्कि लगातार जारी है. बीते 1 साल के दौरान ऐसे कई घटनाएं हुई हैं. जिनमें जनवरी 2020 में सिंध के भटियानी स्थित माता रानी मंदिर और गुरुद्वारा जन्म स्थान पर भी हमला हुआ, दिसंबर 2020 में खैबर पख्तूनख्वा इलाके के कारक मंदिर में भी तोड़फोड़ की गई. इस तरीके की घटनाएं चिंताजनक रफ्तार से हो रही है. वहीं अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों और उनके पूजा स्थलों पर हमले की घटनाएं रोकने में पाकिस्तान का सरकारी तंत्र और सुरक्षा बल नाकाम साबित हुए है."


कैसे हुई ये घटना
पाकिस्तान में ये घटना रहीमयार खान शहर के भोंग कस्बे में बुधवार को घटी. रिपोर्ट के मुताबिक, घटना तब घटी, जब कथित तौर पर एक स्थानीय मदरसा में पेशाब करने वाले नौ साल हिंदू लड़के को जमानत मिलने के बाद सैकड़ों लोगों ने मंदिर में तोड़फोड़ शुरू कर दी. रिपोर्ट में कहा गया है कि तोड़फोड़ के अलावा, भीड़ ने सुक्कुर-मुल्तान मोटरवे (एम-5) को भी अवरुद्ध कर दिया. सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है, जिसमें लोग लाठी और रॉड से मंदिर पर हमला करते और उसके कांच के दरवाजे, खिड़कियां, लाइट तोड़ने के साथ ही छत के पंखे को नुकसान पहुंचाते हुए दिख रहे हैं.
 
ये भी पढ़ें-
पाकिस्तान में मंदिर में तोड़फोड़ पर भारत के सख्त एतराज के बाद पीएम इमरान खान का आया बयान, जानें क्या कहा?


पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में भीड़ ने मंदिर पर किया हमला, खंडित हुईं मूर्तियां