Kidnaping In Mali: पश्चिमी अफ्रीका राष्ट्र माली में जिहादियों ने 110 से अधिक नागरिकों को बंदी बना लिया है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने कहा कि नागरिकों को ले जा रही तीन बसों को 16 अप्रैल को "जिहादियों" ने रोक दिया. इसके बाद उन्होंने वाहनों और यात्रियों को बांदीगारा और बैंकास के बीच एक जंगल की ओर जाने के लिए मजबूर किया.


एसोसिएट प्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया, "हम जिहादियों द्वारा अगवा की गई तीन बसों के 110 से अधिक यात्रियों की रिहाई का प्रयास कर रहे हैं. हालांकि नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर एक अन्य अधिकारी ने अपहृत लोगों की संख्या और अधिक बताई. उन्होंने कहा कि "तीन बसें और 120 से अधिक यात्री, अभी भी जिहादियों के कब्जे में हैं."


इस वारदात को लेकर लोगों में ग़ुस्से का माहौल है. पुलिस पर हालात को संभालने में विफलता का आरोप लगाते हुए लोगों ने विरोध प्रदर्शन भी किया है. हालांकि प्रशासन की ओर से इस मामले में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है.


हिंसा की चपेट में है माली


बता दें कि वर्ष 2012 से ही माली हिंसा की चपेट में है. तब यहां अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े विभिन्न गुटों ने हमले किए थे और तबाही मचाई थी. उसके बाद कई छोटे-मोटे संगठनों ने भी शहर में हिंसक गतिविधियों को अंजाम दिया है और प्रशासन लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में विफल रहा है. स्थानीय लोगों ने प्रशासन की कार्य शैली और निष्क्रियता को लेकर भी नाराजगी जताई है. यहां एक स्थानीय संगठन है जुंटा जो सत्ता परिवर्तन कर अपने कब्जे में ले चुका है. अगस्त 2020 में मालियन राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीटा को अपदस्थ करने के बाद से, जुंटा ने अपना शासन स्थापित किया है. संगठन ने पूर्व औपनिवेशिक शक्ति फ्रांस के साथ अपने लंबे गठबंधन को तोड़ दिया है और रूस के साथ घनिष्ठ सैन्य और राजनीतिक संबंधों को बढ़ावा दिया है.


ये भी पढ़ें:Taiwan Earthquake: ताइवान में 9 मिनट में 5 बार हिली धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5, जानें कितना हुआ नुकसान