Earthquake in Taiwan: ताइवान में भूकंप के झटके बढ़ते ही जा रहे हैं. इस आईलैंड कंट्री में एक महीने के अंदर दूसरी बार सोमवार (22 अप्रैल) को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. खास बात ये है कि 9 मिनट के अंदर पांच बार धरती हिली. ताइवान के पूर्वी शहर हुलिएन में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई है. हालांकि जान माल के नुकसान की फिलहाल खबर नहीं आई है. 


भूकंप आते ही लोग अपने घरों को छोड़कर बाहर की ओर भागे. वहीं सड़क पर चल रही गाड़ियां जहां की तहां खड़ी हो गईं. सीस्मोलॉजी डिपार्टमेंट ने बताया कि भूकंप की गहराई जमीन के अंदर 10 किमी (6.2 मील) थी. इसी वजह से भूकंप की वजह से बहुत अधिक नुक़सान नहीं हुआ है.


हाल ही में ताइवान में भूकंप से गई है 14 लोगों की जान


बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, हुलिएन में 7.2 तीव्रता का भयानक भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई थी और कई घर जमीदोज हो गए थे.  इस जबरदस्त भूकंप की वजह से ताइवान के दूसरे हिस्सों में भी कई सारी इमारतें या तो झुक गईं या उनमें दरार आ गई थीं. इस भयानक भूकंप के बाद से लेकर वहां पर अब तक सैकड़ों हल्के भूकंप आ चुके हैं, जिससे लोग लोग डर के साये में जी रहे हैं. सोमवार को भी जब धरती हिली तो बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर निकल आए थे और काफी देर तक घर के अंदर नहीं गए.


क्यों ताइवान में आते हैं इतने भूकंप?


वैज्ञानिकों की मानें तो ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है, जिसकी वजह से वहां अमूमन भूकंप आते रहते हैं. यही नहीं ताइवान के आसपास के जापान, चीन और कोरिया में भी अक्सर भूकंप के झटके लगते रहते हैं, जिससे वहां लोगों को बड़ी मात्रा में जानमाल का नुकसान उठाना पड़ता है.


ये भी पढ़ें:Heavy Rainfall Alert In Saudi: दुबई में जलप्रलय! UAE के मौसम विभाग ने फिर जारी की चेतावनी, जानें क्या हैं तैयारियां