कोलकाता: गृहमंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल में 200 से ज्यादा सीटें जीतने की रणनीति बना चुके हैं. इस लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में वह नियमित अंतराल पर बंगाल के दौरे पर जा रहे हैं. अमित शाह अब दो-तीन मार्च को फिर से बंगाल दौरे पर जा रहे हैं. शाह लगातार दो दिन कोलकाता में चुनावी रोड शो करेंगे. दो मार्च को दक्षिण कोलकाता के राशबिहारी इलाके से मध्य कोलकाता के रविंद्र सदन तक रोड शो करेंगे. तीन मार्च को उत्तर कोलकाता के टाला से लेकर मध्य कोलकाता के धर्मतला तक रोड शो करेंगे.


इससे पहले अमित शाह ने 18 और 19 फरवरी को पश्चिम बंगाल में रहकर पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भरा था. उन्होंने एक शरणार्थी परिवार के घर लंच भी किया था. इससे पहले 11 फरवरी को पश्चिम बंगाल के दौरे के दौरान गृहमंत्री ने कूच बिहार से राज्यव्यापी परिवर्तन यात्रा के चौथे चरण का शुभारंभ किया था.


बंगाल में 1500 से ज्यादा रैलियों की योजना
बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ लड़ाई में जुटी बीजेपी की राज्य में 1500 से ज्यादा रैलियों की योजना है. इन रैलियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री और बीजेपी शासित राज्यों के मंत्रियों के अलावा पार्टी के वरिष्ठ राष्ट्रीय और राज्य स्तर के नेता लोगों को संबोधित करेंगे.


परिवर्तन यात्रा के दौरान काकद्वीप में एक जनसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा था, "विधानसभा स्तर पर बड़ी रैलियां की जाएंगी. 1,500 से अधिक जनसभाएं आयोजित की जाएंगी और प्रत्येक बूथ पर कार्यकर्ता भाग लेंगे."


पश्चिम बंगाल में पार्टी के कार्यक्रम की तैयारियों से जुड़े एक भाजपा नेता ने कहा कि राज्य के प्रत्येक मतदाता तक पहुंचने और उनके साथ सीधा संवाद स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. 2019 में राज्य में लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से 18 सीटें जीती थीं. भगवा पार्टी ने अब पश्चिम बंगाल के चुनाव में 200 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है.


बंगाल में कब हैं चुनाव
पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में चुनाव होगा. बंगाल में पहले चरण के तहत राज्य के पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल, तीसरे चरण के तहत 31 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल, चौथे चरण के तहत पांच जिलों की 44 सीटों पर 10 अप्रैल, पांचवें चरण के तहत छह जिलों की 45 सीटों पर 17 अप्रैल, छठे चरण के तहत चार जिलों की 43 सीटों पर 22 अप्रैल, सातवें चरण के तहत पांच जिलों की 36 सीटों पर 26 अप्रैल और आठवें चरण के तहत चार जिलों की 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा.


पिछले विधानसभा चुनाव में यहां सात चरणों में मतदान संपन्न हुआ था. लोकसभा चुनाव भी सात चरणों में हुए थे. बंगाल विधानसभा का कार्यकाल 30 मई को पूरा हो रहा है. बंगाल में तृणमूल कांग्रेस पिछले 10 सालों से सत्ता में है. इस बार बीजेपी और अन्य विपक्षी दल उसे चुनौती दे रहे हैं. बीजेपी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सत्ता से हटाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रखा है.


ये भी पढ़ें-
गुजरात निगम चुनाव: अमित शाह बोले- कोरोना से किसान आंदोलन तक, विपक्ष की भ्रांतियों का जनता ने हर बार जवाब दिया

IND vs Eng: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इस भारतीय बल्लेबाज़ को दोहरा शतक लगाते देखना चाहते हैं अमित शाह