नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत का दो साल का कार्यकाल सोमवार से शुरू हो गया. इस दौरान परिषद के गलियारे में तिरंगा भी फहराया गया. अगस्त 2021 में भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भी संभालेगा. भारतीय ध्वज के साथ चार अन्य अस्थायी सदस्यों का राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया गया, जिसमें नॉर्वे, केन्या, आयरलैंड और मैक्सिको शामिल हैं.


इस परिषद में स्थायी सदस्य के तौर पर चीन, फ़्रांस, ब्रिटेन, रूस और अमेरिका पहले से शामिल हैं. जानकारी के अनुसार, भारत साल 2022 में एक महीने के लिए परिषद की अध्यक्षता कर सकता है. इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने तिरंगा फहराया. समारोह के दौरान टी एस तिरुमूर्ति ने लोगों को संबोधित भी किया.


उन्होंने कहा, 'भारतीय लोगों के लिए आज गर्व करने का दिन है. एक सदस्य के रूप में हमारा कार्यकाल आज से शुरू हुआ है. हम कोशिश करेंगे कि इस कार्यकाल के दौरान अंतर्राष्ट्रीय तौर पर शांति और सुरक्षा के मामलों में मानव केंद्रित और समावेशी समाधान लेकर आएं.' उन्होंने कहा कि भारत विकासशील देशों के लिए एक आवाज बनेगा और पूरी दुनिया इसकी साक्षी होगी.





भारतीय वैज्ञानिकों को सराहा 


इस मौके पर उन्होंने कहा, 'कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए पूरी दुनिया एक साथ सामने आई और यही एकजुटता की निशानी है.' इस दौरान उन्होंने भारतीय वैज्ञानिकों की भी तारीफ की. उन्होंने कहा, 'भारतीय वैज्ञानिकों ने वो कर दिखाया जो कई देशों के वैज्ञानिक नहीं कर पाए. कोरोना महामारी की इस लड़ाई में उन्होंने जो कदम उठाए वो सचमुच ऐतिहासिक है. आज पूरी दुनिया को भारतीय वैज्ञानिकों की काबिलियत का अंदाजा लग गया है.' उन्होंने कहा कि भारत इस परिषद में शामिल होकर समुद्री सुरक्षा, महिला सुरक्षा और युवाओं से जुड़े मुद्दों को हल करने की जल्द से जल्द कोशिश करेगा.


ये भी पढ़ें:


कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से देश में अब तक 38 लोग हुए संक्रमित 


Corona Vaccine: कीमत-असर से लेकर साइड इफेक्ट्स तक, जानिए वैक्सीन से जुड़े इन 21 सवालों के जवाब