नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से देश में अब तक 38 लोग संक्रमित हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दोपहर करीब साढ़े तीन बजे इसकी जानकारी दी. कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन सबसे पहले ब्रिटेन में आया था, जो 70 प्रतिशत तक अधिक संक्रामक है.


मंत्रालय ने बताया कि सभी लोगों को अलग संबंधित राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य केंद्र में पृथक-वास में रखा गया है और उनके संपर्कों का पता लगाया जा रहा है. मंत्रालय ने कहा कि अन्य नमूनों का जीनोम सिक्वेंसिंग भी किया जा रहा है. नमूनों की जांच दस प्रयोगशालाओं में की जा रही है.


ब्रिटेन में मिले नये वायरस के प्रकार से डेनमार्क, नीदरलैंड, आस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्वीटजरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान एवं सिंगापुर में कई लोग संक्रमित हो चुके हैं .


शनिवार को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा था कि ब्रिटेन में सामने आये कोरोना वायरस के नये प्रकार (स्ट्रेन) का भारत ने सफलतापूर्वक ‘कल्चर’ किया है. ‘कल्चर’ एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके तहत कोशिकाओं को नियंत्रित परिस्थितियों के तहत उगाया जाता है और आमतौर पर उनके प्राकृतिक वातावरण के बाहर ऐसा किया जाता है.


आईसीएमआर ने कहा कि वायरस के ब्रिटेन में सामने आये नये प्रकार को सभी स्वरूपों के साथ राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में अब सफलतापूर्वक पृथक और कल्चर कर दिया गया है. इसके लिए नमूने ब्रिटेन से लौटे लोगों से एकत्र किये गये थे.


शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत से ED की पूछताछ खत्म