Congress President Election: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के अध्यक्ष पद का चुनाव सोमवार, 17 अक्टूबर 2022 को होना हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) इस मुकाबले में आमने-सामने हैं. इस चुनाव पर राजनीतिक पार्टियां टकटकी लगाए बैठी हैं. फिलहाल सवाल ये है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इस चुनाव में वोट डाल पाएंगे क्योंकि वो इन दिनों पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) में व्यस्त हैं और कर्नाटक में हैं.


इस सवाल का जवाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने दिया है. उन्होंने कहा है कि हां, राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में वोटिंग करेंगे. वो कर्नाटक के बेल्लारी में अपना वोट डालेंगे. उन्होंने कहा कि इसके बारे में कोई भी शंका नहीं है कि वो अपना वोट कहां डालेंगे. उन्होंने अपनी बात पूरी करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव में राहुल गांधी अपना वोट कहां डालेंगे इस बात को लेकर काफी पूछताछ की जा रही है. इस बात को लेकर अटकलें नहीं लगानी चाहिए क्योंकि वो लगभग 40 अन्य यात्रियों के साथ भारत जोड़ो यात्रा के दौरान ही अपना वोट डालेंगे.


सोनिया और प्रियंका गांधी भी दिल्ली वापस आईं


उधर, अपना वोट डालने के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनकी बेटी प्रियंका गांधी दिल्ली वापस आई गई हैं. हिमाचल प्रदेश में चुवाव प्रचार में शिमला पहुंची दोनों नेताओं की दिल्ली वापसी हो गई है क्योंकि सोनिया और प्रियंका अपना वोट दिल्ली में हीं डालेंगी. कहा जा रहा है कि ये दोनों हिमाचल प्रदेश में छुट्टियां मनाने के लिए पहुंचीं थीं. प्रियंका गांधी 4 अक्टूबर तो वहीं सोनिया गांधी 10 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश पहुंचीं थीं.


मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में टक्कर


कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए कल मतदान होगा. इस पद की रेस में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर एक दूसरे को टक्कर देते दिखाई देंगे. दोनों ही नेता अपना चुनाव प्रचार जोर शोर से कर रहे हैं. 24 साल में पहली बार है कि गांधी परिवार से कोई भी सदस्य अध्यक्ष पद की रेस में नहीं है. शशि थरूर का कहना है कि गांधी परिवार किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं कर रहा है. उन्होंने कहा कि मुझे नौजवान मतदाताओं से भारी समर्थन मिल रहा है. तो वहीं पार्टी के वरिष्ठ नेता खड़गे का समर्थन कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें:


कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर सबसे पहले काम ये करेंगे शशि थरूर, BJP के खिलाफ बनाई रणनीति


असम में लोक कलाकारों के साथ जमकर थिरके शशि थरूर, अध्यक्ष पद के चुनाव पर बोले- मेरे साथ युवाओं का समर्थन