Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में शामिल दलों के बीच कई राज्यों में सीट शेयरिंग को लेकर सहमति नहीं बनी है. इस बीच सोमवार (26 फरवरी, 2024) को केरल में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) में शामिल भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने आम चुनाव को लेकर चार उम्मीदवारों के नाम घोषित किए. 


इन चार में से एक केरल की वायनाड सीट से सीपीआई ने एनी राजा को चुनावी मैदान में उतारा है. इसको लेकर उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि एलडीएफ में शामिल सीपीआई लंबे समय से चार सीट पर अपने उम्मीदवार उतार रही है. इसमें कुछ भी नया नहीं है. केरल में एलडीएफ और कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) के बीच मुख्य मुकाबला है. 


दरअसल, वायनाड सीट का प्रतिनिधित्व अभी कांग्रेस नेता राहुल गांधी कर रहे हैं. दोनों दल बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का हिस्सा है. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर क्या केरल में लेफ्ट और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग होगी. इन तमाम सवालों के बीच आखिऱ जानते हैं कि एनी राजा कौन हैं जिनको कि वायनाड सीट से टिकट दिया गया है. 






एनी राजा कौन हैं?
सीपीआई के महासचिव डी राजा की पत्नी और पार्टी नेता एनी राजा फिलहाल भारतीय राष्ट्रीय महिला फेडरेशन (NFIW) की महासचिव हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक एनी राजा कन्नूर के इरिट्टी की रहने वाली हैं और उनका जन्म वामपंथी पृष्ठभूमि वाले एक ईसाई परिवार में हुआ था. 


एनी राजा ने स्कूल के दिनों में ही सीपीआई ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन में सदस्य के रूप में जुड़ गई थीं. फिर वो 22 साल की उम्र में ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन में शामिल हो गईं.


बता दें कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 2019 का लोकसभा चुनाव अमेठी और वायनाड से लड़ा था. वो अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार गए, लेकिन वायनाड से उन्होंने 4 लाख से ज्यादा वोट के अंतर से जीत हासिल की थी.  


सीपीआई ने किसको टिकट दिया? 
लोकसभा चुनाव को लेकर सीपीआई ने एनी राजा के अलावा पूर्व सांसद पन्नियन रवींद्रन को तिरुवनंतपुरम से टिकट दिया है. इस सीट का प्रतिनिधित्व अभी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर कर रहे हैं. पार्टी ने पूर्व कृषि मंत्री वीएस सुनिल कुमार और पार्टी की युवा इकाई ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन के नेता सीए अरुणकुमार को क्रमश: त्रिशूर और मवेलीक्कारा से टिकट दिया है. 


इनपुट भाषा से भी.


ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की सीट पर ही नहीं टिक पाया इंडिया गठबंधन, वायनाड से CPI ने कर दिया उम्मीदवार का ऐलान